Tejashwi Yadav : तेजस्वी ने नल जल योजना को बताया ‘नल धन योजना’, कहा : मुख्यमंत्री नीतीश थक चुके हैं

पटना। बिहार में नल जल योजना के तहत उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद के रिश्तेदारों को ठेका देने का मामला अब तूल पकड़ लिया है। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने गुरुवार को कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अब थक चुके हैं, वे क्राइम, करप्शन और कम्युनलिज्म से समझौता करने को तैयार हैं। उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा कि राज्य की नल जल योजना ‘नल धन योजना’ बन गई है।

पटना में तेजस्वी यादव ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि नल जल योजना मं जमकर भ्रष्टाचार हुआ है। उन्होंने मुख्यमंत्री को चुनौती देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री 50 पंचायतों का नाम बता दें जहां सही ढंग से काम हुआ है।

राजद नेता ने कहा कि इस योजना में कैसा भ्रष्टाचार हुआ है सब जानते हैं। उन्होंने कहा कि राजद के कटिहार के नेता राम प्रकाश महतो ने इसकी जानकारी अगस्त 2020 में ही दी थी। उसके बाद मुख्यमंत्री को एक पत्र लिखकर भी उन्होंने योजना में गड़बड़ी की शिकायत की थी।

उल्लेखनीय है कि नल जल योजना में उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद के साले, बहू व रिश्तेदारों को करीब 53 करोड़ रुपये का ठेका दिए जाने का आरोप लगाया गया है। तेजस्वी यादव ने आरोप लगाया कि सिर्फ तारकिशोर प्रसाद ही नहीं कई जदयू और भाजपा के कई नेताओं और उनके संबंधियों को नल जल योजना के तहत लाभ पहुंचाया गया है।

उन्होंने कहा कि जिन कंपनियों को इस योजना के तहत कटिहार में ठेका दिया गया है उसके पत्ते पर कंपनी का कोई साइन बोर्ड तक नहीं है। उन्होंने नियम का हवाला देते हुए कहा कि ठेका उन्हीं को मिलता है जिन्हें सरकारी कार्य का अनुभव होता है कि लेकिन कटिहार में उपमुख्यमंत्री के रिश्तेदारों की जिन कंपनियों को ठेका दिया गया है, उन्हें कोई अनुभव नहीं है।

तेजस्वी ने कहा कि इस मामले के प्रकाश में आने के बाद उपमुख्यमंत्री कह रहे हैं कि बिजनेस करना बुरी बात नहीं है। ठीक है बिजनेस करना बुरी बात नहीं है, लेकिन भ्रष्टाचार करना ही इनका बिजनेस है।

तेजस्वी ने मुख्यमंत्री पर निशाना साधते हुए कहा कि भ्रष्टाचार को नीतीश कुमार का प्रोटेक्शन और एक्सेप्टेंस है। इधर, तेजस्वी के आरोपों के बाद राजग में शामिल हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) ने तेजस्वी पर ही पलटवार किया है।

हम के प्रवक्ता दानिश रिजवान ने कहा कि नल जल योजना को लेकर जिस तरह तेजस्वी यादव ने बयान दिया है वह यह बताता है कि वे अभी राजनीति के क्षेत्र में अपरिपक्व हैं।

उन्होंने कहा कि तेजस्वी को याद रखना चाहिए कि राजद काल में बंदूक के बल पर टेंडर लालू प्रसाद के लोगों को दे दिया जाता था। रिजवान ने कहा कि तेजस्वी जो आरोप लगा रहे हैं वहां नल जल योजना में ओपन टेंडर था, जिसमें कोई भी टेंडर डाल सकता था, इसमें उपमुख्यमंत्री का कोई हाथ नहीं हो सकता।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *