HindiJharkhand NewsNews

हेमंत सोरेन से जुड़े जमीन घोटाले में झामुमो नेता अंतु तिर्की सहित 10 आरोपियों के खिलाफ कोर्ट ने लिया संज्ञान

रांची । पूर्व सीएम हेमंत सोरेन से जुड़े जमीन घोटाले में झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता अंतू तिर्की सहित 10 अभियुक्तों के खिलाफ ईडी की ओर से दाखिल चार्जशीट पर पीएमएलए स्पेशल कोर्ट ने गुरुवार को संज्ञान लिया। इन आरोपियों के खिलाफ चार्ज फ्रेम होने के बाद मुकदमे की सुनवाई होगी।

आरोपियों में कोलकाता स्थित रजिस्ट्रार ऑफ एश्योरेंस के ऑफिस के दो कर्मी संजीत कुमार एवं तापस घोष, हजारीबाग निवासी डीड राइटर मो. इरशाद, जमीन कारोबारी अफसर अली, प्रियरंजन सहाय, सद्दाम हुसैन एवं बिपिन सिंह शामिल हैं।

इन सभी को ईडी ने पिछले महीने गिरफ्तार किया था। बाद में एजेंसी ने झामुमो नेता अंतू तिर्की सहित कई अभियुक्तों को रिमांड पर लेकर उनसे पूछताछ की थी। जमीन घोटाले में ईडी द्वारा 2023 में की गई छापेमारी में इनमें से कुछ अभियुक्तों के यहां से बड़ी संख्या में फर्जी डीड बरामद किए गए थे।

जांच के दौरान इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि इनमें से कई जमीनों के मूल दस्तावेज कोलकाता स्थित रजिस्ट्रार ऑफ एश्योरेंस के ऑफिस से गायब कर जमीन माफिया को उपलब्ध कराए गए और इसके बाद इन दस्तावेजों में छेड़छाड़ कर फर्जी डीड तैयार किए गए।

एजेंसी की ओर से दाखिल की गई चार्जशीट में झामुमो नेता अंतु तिर्की सहित अन्य आरोपियों को घोटाले में संलिप्त बताया गया है।

चार्जशीट के मुताबिक, सभी आरोपियों ने आपसी मिलीभगत से जमीन के मूल दस्तावेज में हेराफेरी कर प्रतिबंधित श्रेणी की जमीन को प्रतिबंध मुक्त किया। इसके बदले में भारी मात्रा में राशि की लेन-देन की गई।

आरोपियों में शामिल झामुमो नेता अंतु तिर्की पार्टी के महानगर अध्यक्ष रह चुके हैं। वर्ष 2019 में उन्होंने झामुमो छोड़कर झारखंड विकास मोर्चा के टिकट से रांची की खिजरी सीट से विधानसभा का चुनाव लड़ा था। वह लंबे समय से जमीन का कारोबार करते रहे हैं।

बता दें कि जमीन घोटाले के इसी मामले में झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन, रांची के पूर्व उपायुक्त छवि रंजन सहित एक दर्जन से भी ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *