नोट पर गांधी के साथ भगवान गणेश और लक्ष्मी का भी चित्र हो : केजरीवाल

नई दिल्ली, 26 अक्टूबर। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को केंद्र सरकार से भारतीय मुद्रा (करेंसी नोट) पर महात्मा गांधी के साथ-साथ भगवान गणेश और लक्ष्मी की तस्वीर भी लगाने की मांग की है।

केजरीवाल ने बुधवार को प्रेस वार्ता में अर्थव्यवस्था की बेहतर स्थिति और देश को विकसित बनाने के लिए ‘देवी-देवताओं के आशीर्वाद’ की जरूरत बताते हुए ऐसा कहा है। उन्होंने कहा कि नोट के एक तरफ गांधी की तस्वीर रहने दी जाए और दूसरी तरफ लक्ष्मी-गणेश की फोटो हो। वह इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र भी लिखने जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि दिवाली की रात पूजा करते समय उनके मन में यह विचार आया। उन्होंने यह भी कहा कि उनकी कई लोगों से बातचीत हुई है और इस पर किसी को कोई एतराज नहीं होना चाहिए। डॉलर के मुकाबले रुपये की कमजोरी का जिक्र करते हुए केजरीवाल ने कहा कि कोशिशें तब कामयाब होती हैं जब देवी-देवताओं का आशीर्वाद साथ हो। अरविंद केजरीवाल ने कहा, “हम सब चाहते हैं कि भारत अमीर देश बने और हर भारतवाशी अमीर परिवार बने। इसके लिए बहुत सारे कदम उठाने की जरूरत है। हमें बड़ी संख्या में स्कूल खोलने हैं, अस्पताल बनाने हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करना है। लेकिन कोशिश तभी कामयाब होगी जब हमारे ऊपर देवी देवताओं का आशीर्वाद होता है। कई बार देखते हैं कि कोशिश का परिणाम नहीं आ रहा है तब लगता है कि देवी देवताओं का आशीर्वाद हो तो नतीजे आने लगते हैं।”

आगे केजरीवाल ने कहा, “परसों दिवाली थी, हम सब ने गणेश और लक्ष्मी की पूजा की। हमने सुख शांति की प्रार्थना की। हम यह भी देखते हैं कि जितने व्यापारी हैं, सब लोग अपने यहां जरूर लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्ति लगाकर रखते हैं। रोज सुबह काम शुरू करने से पहले उनकी पूजा करते हैं। आज मेरी केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री से अपील है कि भारतीय करेंसी पर एक तरफ गांधी जी की तस्वीर है वह ऐसे ही रहनी चाहिए दूसरी तरफ गणेश जी की और लक्ष्मी जी की तस्वीर लगाई जाए।”

केजरीवाल ने आगे कहा कि अब जितने नए नोट छापे जाए उन पर लक्ष्मी और गणेश की तस्वीर हो। उन्होंने इंडोनेशिया का भी उदाहरण देते हुए कहा, “हम यह नहीं कह रहे हैं कि सारे नोट बदले जाए, लेकिन जितने नए नोट छपते हैं, उन पर यह शुरुआत की जा सकती है। धीरे-धीरे सर्कुलेशन में नए नोट आ जाएगा। इंडोनेशिया मुस्लिम देश है। वहां 85 फीसदी मुस्लिम हैं, 2 फीसदी से कम हिंदू हैं। फिर भी उन्होंने अपने नोट पर गणेश की तस्वीर छापी है। यह बहुत अहम कदम है, जो केंद्र सरकार को उठाना चाहिए। वह 130 करोड़ लोगों की तरफ से प्रधानमंत्री से अपील करते है कि भारतीय करेंसी पर लक्ष्मी जी और गणेश जी की तस्वीर लगाई जाए।”

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *