HindiJharkhand NewsNewsPolitics

सरकार की योजनाओं से लाभान्वित युवा पीढ़ी खुले आसमान में उड़ने को तैयार : हेमन्त सोरेन

मुख्यमंत्री ने धनबाद में झारखंड कौशल सम्मेलन में 36996 लाभुकों को सौंपा नियुक्ति पत्र

धनबाद , 30 सितंबर । मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने साेमवार काे एरोड्रम ग्राउंड, बलियापुर, धनबाद में आयोजित झारखंड कौशल सम्मेलन-जॉब ऑफर लेटर सह रोजगार प्रोत्साहन एवं परिवहन भत्ता वितरण समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज प्रदेश के नौजवानों के लिए बेहद खास दिन है। इस ऐतिहासिक पल में जॉब ऑफर लेटर प्राप्त करने वाले युवक-युवतियों से यही कहूंगा कि अब आप खुले आसमान में उड़ने को तैयार है।

सोरेन ने कहा कि देश-विदेश से आए विभिन्न कंपनियों के माध्यम से आज आपको जॉब ऑफर लेटर प्रदान किया जा रहा है। अब आपके पास भरपूर मौका है कि आप अपने आप को तराशकर रोजगार अर्जित करें। विभिन्न कंपनियों के सी.ई.ओ तथा एम.डी अब राज्य सरकार के साथ एम.ओ.यू कर आपके उज्जवल भविष्य की कामना कर रही है। मेरी ओर से भी आप सभी को बहुत-बहुत बधाई एवं शुभकामनाएं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने राज्य के 36996 लाभुकों को जॉब ऑफर लेटर सौंपा, जिसमें 22399 महिला, 14593 पुरुष तथा 4 ट्रांसजेंडर शामिल रहे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के नौजवानों को हमारी सरकार ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से स्वरोजगार से जोड़ने का काम किया है। आने वाले दिनों में हमारी सरकार विशेष कर युवाओं का मार्ग प्रशस्त करने में सफल रहेगी। श्रम विभाग के माध्यम से राज्य में श्रम आवासीय स्कूल खुलेंगे। विशेष कर गरीब व मजदूर वर्ग के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिलेगी।

शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ रहे

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार गठन के बाद हमारी सरकार की प्राथमिकता रही है कि किस प्रकार शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में आगे बढ़ सके। इसी के मद्देनज़र हमने प्रदेश के सभी जिलों में उत्कृष्ट विद्यालय खोले ताकि राज्य के गरीब, मजदूर व किसान के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त हो। सोरेन ने कहा कि झारखंड के नौजवानों को सरकारी एवं निजी क्षेत्रों में रोजगार उपलब्ध कराना हमारी सरकार की प्राथमिकता रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे राज्य के बहुत से नौजवानों ने निजी क्षेत्र की कंपनियों में 20 से 25 हजार रुपये की सैलरी से काम करना शुरू किया था, आज वही नौजवान लाखों रुपये की सैलरी में देश-विदेश की कई जाने-माने कंपनियों में विभिन्न पदों पर कार्यरत हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि व्यवस्थाओं को इस प्रकार सुदृढ़ और मजबूत बनाया जाए कि बदलते वक्त के अनुसार गरीब, मजदूर, किसान सभी वर्ग समुदाय के बच्चे भी कदम से कदम मिलाकर चल सकें, इस निमित्त हमारी सरकार प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है।

रोजगार उपलब्ध कराने का निरंतर हुआ है प्रयास

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के माध्यम से लोगों को ऋण उपलब्ध कराकर विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार से जोड़ने का काम कर रही है। हमारी सरकार खेती-बाड़ी की नई और आधुनिक तकनीक को बढ़ावा दे रही है ताकि पढ़े लिखे नौजवान भी खेती से जुड़कर आय का स्रोत ढूंढ़ सकें। रोजगार के क्षेत्र में बेहतर प्रयास करते हुए लोगों को निरंतर रोजगार के कई योजनाओं से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाया गया है। मुख्यमंत्री ने जॉब ऑफर लेटर प्राप्त करने वाले युवक-युवतियों से कहा कि आप सभी के लिए आज अपने परिजनों के साथ खुशी मनाने का दिन है। निश्चित रूप से आपके घर में आज मुस्कान आएगी। इस ऐतिहासिक क्षण के लिए आप सबको बहुत-बहुत शुभकामनाएं और जोहार।

इन योजनाओं का हुआ उद्घाटन-शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने 129 करोड़ 30 लाख 29 हजार 63 रुपये की 133 योजनाओं का शिलान्यास किया। साथ ही 48 करोड़ 81 लाख 90 हजार 836 रुपये की 84 योजनाओं का उद्घाटन भी किया। इसमें धनबाद नगर निगम की 44 करोड़ से अधिक की 83, ग्रामीण कार्य विभाग की 52.73 करोड़ की 20, पेयजल एवं स्वच्छता (यांत्रिक प्रमंडल) की 3.85 करोड़ की 10, झारखंड शिक्षा परियोजना की 9.93 करोड़ की 8, कल्याण विभाग की 1.29 करोड़ की 7, भवन प्रमंडल की 91 लाख की 3, पथ निर्माण विभाग की 5.50 करोड़ की एक एवं जे.एस.बी.सी.सी.एल. पी.आई.यू. की 11 करोड़ की एक योजना का शिलान्यास किया। इसके अलावा धनबाद नगर निगम की 46.27 करोड़ की 76, भवन प्रमंडल की 2.09 करोड़ की 7 तथा पेयजल एवं स्वच्छता (यांत्रिक) प्रमंडल की 44.93 लाख की एक योजना का उद्घाटन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *