एक अक्टूबर से बदलेगा 227 ट्रेनों का समय, गति बढ़ने से हो सकेगी 100 मिनट तक की बचत

जयपुर, 30 सितंबर । उत्तर पश्चिम रेलवे में एक अक्टूबर 2022 से 227 ट्रेनों का समय बदल जाएगा। एक अक्टूबर से उत्तर पश्चिम रेलवे में नई समय सारणी लागू होने से ट्रेनों के समय में आंशिक परिवर्तन होगा। उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से विद्युतीकरण के कार्य के चलते 227 ट्रेनों की औसत गति बढ़ी है और इससे समय में 100 मिनट तक की बचत होगी। रेलवे प्रशासन ने यात्रियों से अपील की है कि यात्रा करने से पहले अपनी ट्रेन का समय जांच लें। यात्री ट्रेनों का संचालन समय 139 या रेलवे की वेबसाइट पर पता कर सकते हैं।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के मुताबिक एक अक्टूबर 2022 ट्रेनों की नई समय सारणी लागू की जा रही है। नई समय सारणी के अनुसार विभिन्न स्टेशनों पर गाड़ियों के आगमन और प्रस्थान समय में आंशिक परिवर्तन किया जा रहा है। नई समय सारिणी के अनुसार जयपुर स्टेशन पर 7, जोधपुर और भगत की कोठी स्टेशन पर 47, अजमेर स्टेशन पर 6 और बीकानेर स्टेशन पर 10 ट्रेनों की आगमन और स्थान समय में 30 मिनट या अधिक का परिवर्तन होगा।

उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से विद्युतीकरण के काफी सारे कार्य हुए हैं। विद्युतीकरण का परिणाम इस समय सारिणी में दिख सकेगा। विद्युतीकरण कार्य होने से भी ट्रेनों के संचालन समय में काफी बचत होगी। ट्रेनें जिस समय सीमा में पहले चल रही थींं, अब उससे भी कम समय पर अपने गंतव्य स्थान पर पहुंच पाएंगी। श्रीगंगानगर से नांदेड चलने वाली एक ट्रेन 100 मिनट पहले पहुंचेगी। 227 में से 8 ट्रेनें ऐसी हैं जिनमें एक घंटे से भी ज्यादा समय की बचत होगी। 37 ट्रेनें ऐसी हैं, जिनमें 30 मिनट से अधिक समय की बचत होगी। जयपुर स्टेशन पर 7 ट्रेनें ऐसी हैं, जिनके समय में कमी आई है। जोधपुर रेलवे स्टेशन पर 47 ट्रेनें स्पीडअप हो गई है। अजमेर रेलवे स्टेशन पर 6 और बीकानेर रेलवे स्टेशन पर 10 ट्रेनें स्पीडअप हुई हैं। इसके अलावा अन्य रेलवे स्टेशनों पर भी ट्रेनों के संचालन समय में बचत हुई है।

सीपीआरओ कैप्टन शशि किरण के मुताबिक उत्तर पश्चिम रेलवे का विजन है कि दिसंबर 2023 तक विद्युतीकरण का कार्य पूरा करना है। ट्रेनों के संचालन समय में आंशिक परिवर्तन को देखते हुए यात्रियों से अपील की गई है कि यात्रा करने से पहले एसएमएस सेवा 139 या रेलवे की वेबसाइट पर गाड़ी का समय जांच लें।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *