NewsHindiNationalPolitics

रेल पटरी की निगरानी करने वाले ट्रैकमैन को मिले सुरक्षा और पदोन्नति : राहुल

नयी दिल्ली, 03 सितंबर : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष तथा लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने रेल पटरी की सुरक्षा के लिए अपना पूरा जीवन खपाने वाले ट्रैकमैन से मिलकर आज उनकी समस्या सुनी और कहा कि ट्रैकमैन का जीवन भी महत्वपूर्ण है इसलिए उनकी सुरक्षा और पदोन्नति सुनिश्चित की जानी चाहिए।

श्री गांधी ने सोशल मीडिया पोस्ट पर कहा “रेलवे को गतिशील और सुरक्षित बनाए रखने वाले ट्रैकमैन भाइयों के लिए सिस्टम में ‘न कोई प्रमोशन है, न ही इमोशन।’

भारतीय रेल कर्मचारियों में ट्रैकमैन सबसे ज्यादा उपेक्षित हैं, उनसे मिल कर उनकी समस्याओं और चुनौतियों को समझने का मौका मिला। ट्रैकमैन 35 किलो औजार उठाकर रोज 8-10 कि.मी. पैदल चलते हैं। उनकी नौकरी ट्रैक पर ही शुरू होती है और वो ट्रैक से ही रिटायर हो जाते हैं। जिस विभागीय परीक्षा को पास कर दूसरे कर्मचारी बेहतर पदों पर पहुंच जाते हैं, उस परीक्षा में ट्रैकमैन को बैठने भी नहीं दिया जाता।”

उन्होंने कहा “ट्रैकमैन भाइयों ने बताया कि हर साल करीब 550 ट्रैकमैन काम के दौरान दुर्घटना का शिकार होकर अपनी जान गंवा देते हैं, क्योंकि उनकी सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम नहीं हैं। विपरीत परिस्थितियों में बिना बुनियादी सुविधाओं के दिन-रात कड़ी मेहनत करने वाले ट्रैकमैन भाइयों की इन प्रमुख मांगों को हर हाल में सुना जाना चाहिए।”

श्री गांधी ने कहा “काम के दौरान हर ट्रैकमैन को ‘रक्षक यंत्र’ मिले, जिससे ट्रैक पर ट्रेन आने की सूचना उन्हें समय से मिल सके। ट्रैकमैन को विभागीय परीक्षा-एलडीसीई के जरिए तरक्की का अवसर मिले। ट्रैकमैन की तपस्या से ही करोड़ों देशवासियों की सुरक्षित रेल यात्रा पूरी होती है, हमें उनकी सुरक्षा और तरक्की दोनो सुनिश्चित करनी ही होगी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *