UAE Hindu Temple: यूएई में 888 करोड़ की लागत से 27 एकड़ में बन रहा भव्य हिंदू मंदिर

Insight Online News

अबु धाबी : अबु धाबी में विशाल हिंदू मंदिर की नींव का निर्माण अप्रैल के अंत तक हो जाएगा। मंदिर प्रबंधन ने पारंपरिक पत्थर से बनने वाले इस मंदिर को लेकर यह जानकारी दी है। बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्‍तम स्वामीनारायण संस्‍था संगठन 450 दिरहम यानी करीब 888 करोड़ रुपये की लागत से यह मंदिर निर्माण करा रहा है। इसकी नींव रखने के काम को दिखाता एक वीडियो कुछ दिन पहले ही शेयर किया गया है। यह अबु धाबी के अबु मुरेखाह इलाके में 27 एकड़ क्षेत्र में बनवाया जा रहा है।

प्रॉजेक्ट इंजिनियर अशोक खोंडेटी इस प्रॉजेक्ट की क्वॉलिटी और विकास को मॉनिटर कर रहे हैं। उनका कहना है कि निर्माणकार्य बुनियाद के आखिरी चरण में है जो जमीन से 4.5 मीटर नीचे है। उन्होंने बताया कि जनवरी के बाद से 4500 क्यूबिक मीटर कॉन्क्रीट डाला जा चुका है। इस नींव में दो टनल बने हैं जिनके लिए पत्थर भारत से पहुंचाए गए हैं। जल्द ही इन्हें लगाने का काम शुरू होगा। नींव का काम अप्रैल में पूरा होने के बाद मई के आखिर में पत्थर का काम भी शुरू हो जाएगा।

  • हाथ से की नक्काशी

गल्फ न्यूज को प्रशासन ने बताया कि दो टनल लोगों को लिफ्ट तक ले जाने और पुजारियों को मंदिर तक ले जाने के लिए बनाए गए हैं। नींव का काम पूरा होने के बाद नक्काशीदार पत्थर और मार्बल को ऊपर लगाकर मंदिर का आकार दिया जाएगा। गल्फ न्यूज कि रिपोर्ट के मुताबिक पारंपरिक पत्थर के मंदिर की फाइनल डिजाइन और हाथ से नक्काशी किए गए पत्थर के स्तंभ की तस्वीरें नवंबर में जारी की गई थीं जिन्हें भारत में बनाया गया है।

भारत में राजस्थान और गुजरात के कलाकारों ने इन्हें बनाया है। मंदिर में राजस्थान के गुलाबी पत्थर और इटली के मैसेडोनिया के मार्बल का इस्तेमाल किया गया है। इस मंदिर पर हिंदू महाग्रंथों की तस्वीरें और कहानियां होंगी और अरब देशों की कलाकारी भी। इसमें एक पुस्तकालय, एक कक्षा, एक मजलिस और एक सामुदायिक केंद्र भी होगा। झरने और जलाशय इसकी सुंदरता बढ़ाएंगे।

-Agency

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *