United Nations : संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस पर एकजुटता का किया आह्वान

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने 21 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस के अवसर पर एकजुटता और एकता का आह्वान किया है। इस वर्ष का अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस ऐसे समय में आया है जब मानवता संकट में है। कोविड -19 ने 40 लाख से ज्यादा लोगों के जीवन को प्रभावित किया हैं, संघर्ष नियंत्रण से बाहर हो रहे हैं, असमानता और गरीबी बढ़ रही है, जलवायु परिवर्तन में एक ग्रहीय आपात स्थिति है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने संयुक्त राष्ट्र शांति बेल समारोह में कहा,कि इस संकटग्रस्त समय में एकजुटता की पहले से कहीं अधिक आवश्यकता है।

उन्होंने कहा, “हमारी दुनिया के सामने एक सख्त विकल्प है, शांति या स्थायी संकट। मेरे दोस्तों, हमें शांति को चुनना चाहिए। हमारी टूटी हुई दुनिया को सुधारने का यही एकमात्र विकल्प है।”

उन्होंने दुनिया भर के लड़ाकों से हथियार डालने और वैश्विक संघर्ष विराम दिवस मनाने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा, “हमें मानवता के आम दुश्मन कोविड -19 से लड़ने पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है। हमें इस महामारी को खत्म करने के लिए एकजुटता की आवश्यकता है, तत्काल जीवन रक्षक टीके और उपचार वितरित करें और आगे की रिकवरी के लिए देशों का समर्थन करें। हमें अपने काम को तेज करने की जरूरत है असमानताओं को कम करें और गरीबी को समाप्त करें। हमें अपने ग्रह को ठीक करने और हरित अर्थव्यवस्था में परिवर्तन करने के लिए एक साहसिक वैश्विक कार्य योजना की आवश्यकता है। सबसे बढ़कर, हमें एक दूसरे में विश्वास को नवीनीकृत करने की जरूरत है।”

“यह हमारी दुनिया के पुनर्निर्माण का समय है, प्रकृति के साथ शांति बनाने का और एक दूसरे के साथ भी, एक-दूसरे को नीचे गिराने के बजाय, एक-दूसरे को ऊपर उठाने का और अंत में, सच्चे वादे और मानवता की क्षमता के लिए जीने का समय है। इस अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस पर, आइए एक-दूसरे के लिए फिर से प्रतिबद्ध हों। आइए सर्वश्रेष्ठ मानवता के लिए फिर से प्रतिबद्ध हों।

-Agency

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *