UP News: एल-3 कोविड अस्पतालों में एसजीपीजीआई से वर्चुअल आईसीयू का कराएं संचालन: योगी

  • -एल-2 कोविड चिकित्सालयों में केजीएमयू से होगी वर्चुअल आईसीयू
  • -वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर और मेरठ की विशेष निगरानी करने के निर्देश

लखनऊ, 03 अक्टूबर । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एल-3 कोविड अस्पतालों में संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) से तथा एल-2 कोविड चिकित्सालयों में किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) से वर्चुअल आईसीयू का संचालन किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था के माध्यम से अधिक से अधिक मरीज लाभान्वित किए जा सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने शनिवार को अपने सरकारी आवास पर एक उच्चस्तरीय बैठक में निर्देश दिए कि जनपद वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर तथा मेरठ की विशेष निगरानी करते हुए इन जिलों की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को बेहतर किया जाए। उन्होंने कहा कि अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य तथा अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा कम रिकवरी दर वाले जनपदों के जिलाधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी तथा जिला चिकित्सालय-मेडिकल काॅलेज के प्रमुख से नियमित संवाद बनाकर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं।

कोरोना जांच में वृद्धि करने के निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जांच की संख्या बढ़ाने के लिए आवश्यक है कि काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग में भी वृद्धि की जाए। उन्होंने कहा कि कोरोना के मद्देनजर पैरामेडिक्स का प्रशिक्षण कार्यक्रम सतत रूप से संचालित किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कोविड चिकित्सालयों की व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कोविड अस्पतालों में दवाई व ऑक्सीजन की बैकअप सहित पर्याप्त व्यवस्था हो। चिकित्सालयों में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। बायो-मेडिकल वेस्ट का निस्तारण मानकों के अनुरूप किया जाए। चिकित्सकों द्वारा कोविड अस्पतालों में थोड़े समय के अन्तराल पर राउण्ड लिया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि एम्बुलेंस सेवा पूरी सक्रियता से संचालित हो।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *