UP News Update : सभी परिस्थितियों के लिये तैयार रहना होगा : योगी

Insight Online News

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड प्रबंधन की दिशा में टीम वर्क से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं हालांकि संक्रमण की दृष्टि से सभी परिस्थितियों के लिए तैयार रहना होगा। श्री योगी ने बुधवार को एक उच्चस्तरीय बैठक में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करते हुये कोरोना के उपचार की बेहतर व्यवस्था को पूरी सक्रियता से संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि संक्रमण की दृष्टि से सभी परिस्थितियों के लिए तैयार रहना होगा। अगले कुछ दिनों में प्रदेश में कोविड बेड्स की संख्या को दोगुना किया जाए। सभी जिलों में कोविड बेड की संख्या दोगुनी करने की कार्यवाही पूरी तत्परता से की जाए। इसकी मॉनिटंरग करने के लिए सचिव स्तर के एक अधिकारी को नामित किया जाए, जो यह सुनिश्चित करें कि एक समय सीमा में सभी जिलों में कोविड बेड की संख्या दोगुनी हो जाए। उन्होने कहा कि प्रदेश में जब कोरोना संक्रमण घटकर काफी कम हो गया था, तब भी प्रतिदिन सवा लाख से डेढ़ लाख टेस्ट किये जा रहे थे। वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए टेस्टिंग को निरन्तर बढ़ाये जाने की जरूरत है। उन्होंने प्रयोगशालाओं की टेस्टिंग क्षमता को दोगुना करने की कार्यवाही को तेज करने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में ऑक्सीजन की आपूर्ति हर दिन बेहतर करने का प्रयास किए जा रहे हैं। कल लगभग 600 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की रिकॉर्ड आपूर्ति हुई है। सभी चिकित्सा संस्थानों तथा अस्पतालों में मांग के अनुरूप आक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। सभी जिलों के कोविड अस्पताल में आक्सीजन की स्थिति पर नजर रखी जाए और उस अनुरूप समय से पर्याप्त ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जाए।
उन्होने कहा कि मेडिकल कॉलेजों तथा अस्पतालों को रेमडेसिविर आवंटित किया गया है। जरूरतमंदों की मदद के लिए जिलाधिकारी तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी को भी रेमडेसिविर उपलब्ध कराया गया है। केंद्र सरकार ने 30 अप्रैल, तक की अवधि के लिए उत्तर प्रदेश को रेमडेसिविर के 1 लाख 61 हजार वायल आवंटित किए हैं। उन्होंने कहा कि 01 मई से इसमें दोगुनी तक बढ़ोत्तरी की जानी है। सरकारी अस्पतालों में मरीजों को यह दवा नि:शुल्क उपलब्ध है। जरूरत के अनुसार इसे निजी अस्पतालों को भी उपलब्ध कराया जा रहा है।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *