UP Update : कोरोना के खिलाफ लड़ाई अन्तिम चरण में, बर्ड फ्लू में भी बरतें सावधानी: योगी आदित्यनाथ

  • मुख्यमंत्री योगी ने फर्रुखाबाद में ‘मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले’ का किया शुभारम्भ

फर्रुखाबाद, 10 जनवरी । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई अन्तिम चरण में चल रही है। लेकिन हमें कोरोना के प्रति सावधानी बरतनी पड़ेगी। बर्ड फ्लू सामने आ रहा है, उसमें भी सावधानी बरतें। सरकार अपने कार्यक्रमों के साथ आपके बचाव के लिए कार्य करेगी, हमारे लिए एक-एक नागरिक का जीवन महत्वपूर्ण है।

मुख्यमंत्री रविवार को यहां प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र संकिसा में आयोजित किए जाने वाले ‘मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले’ का शुभारम्भ करने के दौरान बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में एक बार फिर ‘मुख्यमंत्री आरोग्य मेले’ का शुभारम्भ किया जा रहा है। हमें यह अवसर प्राप्त हुआ है कि प्रदेश में 3,400 से अधिक स्थानों पर आयोजित होने वाले मेले का शुभारम्भ करें। इस अवसर पर आज यहां एक साथ विकास की तमाम परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास भी हो रहा है। आरोग्य मेले के कार्यक्रमों का शुभारम्भ भी हो रहा है। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में सरकारी योजनाओं के विभिन्न लाभार्थियों को सम्मानित भी किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज कोरोना से सफलतापूर्वक मुकाबला करते हुए हम लोग अब बचाव की स्थिति में आ चुके हैं। अब हम हर व्यक्ति के बचाव के लिए टीका भी दे सकते हैं। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताते हुए कहा कि उन्होंने घोषणा की है कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए 16 जनवरी से वैक्सीन लगेंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि मकर संक्रांति के तत्काल बाद 16 जनवरी से टीकाकरण की कार्यवाही प्रारम्भ हो रही है। ये देशवासियों के लिए प्रसन्नता का अवसर है।

उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति योजनाओं का लाभ अब तक प्राप्त नहीं कर पाया है, उसके मन में भी यह इच्छा होनी चाहिए कि मैं इन योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकता हूं। मुख्यमंत्री आरोग्य योजना का भी यही उद्देश्य है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में चिकित्स्क सामान्य बीमारियों के लिए जांच भी करते हैं, दवा भी देते हैं। अब ‘आयुष्मान योजना’ के बारे में भी बताएंगे, उसका कार्ड भी उपलब्ध कराएंगे।

उन्होंने कहा कि अगर किसी को कोई अन्य गंभीर बीमारी है, तो उसके उपचार की व्यवस्था भी होगी। गंभीर बीमारियों से ग्रस्त मरीजों को उच्च चिकित्सा केंद्रों में भेजकर उपचार भी करवाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जब हम लोगों ने पिछले वर्ष ‘मुख्यमंत्री आरोग्य मेला’ का शुभारम्भ किया था तब पहले दिन एक लाख लोग आए थे। मेले के अन्तिम समय में करीब 7 लाख लाभार्थी पहुंचे थे। कोरोना महामारी के कारण हमें इस मेले को स्थगित करना पड़ा था। आज जब कोरोना महामारी को काफी हद तक नियंत्रित किया जा चुका है, साथ ही वैक्सीन भी आ चुकी है, तब हमने इस मेले को फिर से शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, आयुष्मान भारत योजना या किसी भी अन्य योजना का लाभ बगैर किसी भेदभाव के सरकार ने दिया है।

‘मुख्यमंत्री आरोग्य मेले’ में स्वास्थ्य व पोषण सम्बन्धी सभी योजनाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। मुख्यमंत्री ने फर्रुखाबाद के लोगों का अभिनंदन करते हुए कहा कि ‘वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट’ योजना में यहां के प्रोडक्ट ने देश के अंदर नई पहचान बनाने का कार्य किया है।

मुख्यमंत्री इसके बाद बौद्ध तीर्थ स्थली स्तूप पर पहुंचे। जहां डॉ. धर्मपाल थेरो ने मुख्यमंत्री को स्तूप पर पूजन कराया। इस दौरान पुलिस-प्रशासन के सभी अधिकारियों समेत विधायक व भाजपा नेता मौजूद रहे।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *