यूपीएससी की परीक्षा चार अक्टूबर को, 61 केंद्रों पर होगी परीक्षा

रांची, 01 अक्टूबर। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से आयोजित सिविल सेवा परीक्षा चार अक्टूबर को आयोजित की गई है। प्रथम पाली में परीक्षा 9ः30 बजे पूर्वाहन से 11ः30 बजे पूर्वाह्न एवं द्वितीय पाली में 2ः30 बजे अपराह्न से 4ः30 अपराह्न तक विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। परीक्षा से संबंधित तैयारी को लेकर गुरुवार को मोरहाबादी स्थित आर्यभट्ट सभागार में रांची के सेंटर सुपरवाइजर्स और विभिन्न केन्द्रों में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों की ब्रीफिंग की गयी। दक्षिणी छोटानागपुर प्रमण्डल आयुक्त के सचिव सह सहायक समन्वयी पर्यवेक्षक मोईनउद्दीन खान ने बीफ्रिंग करते हुए संघ लोक सेवा आयोग द्वारा परीक्षा को लेकर जारी दिशा-निदेशों की जानकारी दी। बीफ्रिंग के दौरान दक्षिणी छोटानागपुर प्रमण्डल आयुक्त के सचिव सह सहायक समन्वयी पर्यवेक्षक मोईनउद्दीन खान ने सभी सेंटर सुपरवाइजर्स को परीक्षा संपन्न कराने से संबंधित प्रत्येक बिन्दु की विस्तार से जानकारी दी। उनके द्वारा सभी को प्रश्न पत्र प्राप्त करने और उम्मीदवारों के बीच बांटे जाने को लेकर जानकारी दी गयी। ब्रीफिंग के दौरान बताया गया कि अलग अलग सीटिंग के लिए अलग-अलग समय पर प्रश्न पत्र प्राप्त किये जायेंगे। सेंटर सुपरवाइजर्स को परीक्षा के हर सत्र की उत्तरपुस्तिकाओं की पैंकिंग और उसे भेजे जाने की भी जानकारी दी गयी। सभी को स्वच्छ और कदाचारमुक्त परीक्षा संपन्न कराने के लिए आयोग के दिशा निदेशों का पालन किये जाने का निदेश दिया गया। ब्रीफिंग के दौरान एडीएम लाॅ एंड आर्डर लोकेश मिश्रा ने कहा कि परीक्षा संचालन के लिए संघ लोक सेवा आयोग की ओर से कोविड-19 के मद्देनजर जो दिशा निर्देश दिये गये हैं। उनका पूरी तरह से अनुपालन करना है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए परीक्षा केन्द्रों में सैनिटाइजेशन, थर्मल स्क्रीनिंग, सोशल डिस्टेंसिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करना अनिवार्य है। परीक्षार्थियों के केन्द्र में प्रवेश और सीटिंग अरेंजमेंट के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन की व्यवस्था करने का निदेश भी लोकेश मिश्रा ने दिया। उन्होंने बताया कि परीक्षार्थियों की इंट्री के लिए गेट एक घंटे पहले खोला जायेगा। लोकेश मिश्रा ने कहा कि परीक्षार्थी और परीक्षा संचालन में लगे कर्मी मास्क का आवश्यक रुप से उपयोग करेंगे। 

दो पालियों में होगी परीक्षा
संघ लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित होनेवाली सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2020 दो पालियो में आयोजित की जायेगी। पहली पाली सुबह 09ः30 बजे से 11ः30 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 02ः30 बजे से शाम 04ः30 बजे तक होगी। 

कुल 61 परीक्षा केन्द्र बनाये गये

संघ लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित होनेवाली सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2020 के लिए रांची में कुल 61 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम को लेकर भी निदेश दिये गये।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *