US News : बाइडेन की 1.9 ट्रीलियन की कोविड राहत योजना मंजूर

वाशिंगटन 07 मार्च : अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से लड़ रहे लोगों को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से बनाये गये कोविड राहत विधेयक, जिसपर 1.9 ट्रीलियन अमेरिकी डॉलर खर्च करने की योजना है, सीनेट में महज एक वोट के अंतर से पारित हुआ।

अमेरिकी सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी के सभी सदस्यों के इस योजना के खिलाफ शनिवार को वोट देने के बावजूद भी यह प्रस्ताव पारित करना पड़ा।
प्रतिनिधि सभा, जिसे डेमोक्रेट द्वारा नियंत्रित किया जाता है, में अगले मंगलवार को मंजूरी मिलने की उम्मीद है। श्री बिडेन को उम्मीद है कि इसे जल्दी से सदन में पारित किया जाएगा ताकि वह इसे कानून का रूप दे सकें।

श्री बिडेन ने सीनेट मत को कोविड महामारी द्वारा लाए गए आर्थिक कष्ट से निपटने में अमेरिकी लोगों की मदद करने के वादे को पूरा करने में इसे ‘एक और विशाल कदम’ के रूप में वर्णित किया।

कोविड महामारी इस सदी में अमेरिका का सबसे खराब सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट बन गया है और दुनिया में सबसे अधिक प्रभावित देश है जिसमें लगभग 523,000 लोग मारे गए हैं और 2.9 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हैं जबकि वर्तमान बेरोजगारी दर 6.2 फीसदी है।

राहत पैकेज, जो कि महामारी की शुरुआत के बाद से तीसरा है, ज्यादातर अमेरिकियों को भेजे जाने वाले 1,400 डॉलर के एकमुश्त भुगतान की रकम शामिल है। श्री बिडेन ने कहा था कि इस महीने के अंत में पैसाें का वितरण शुरू हो सकता है।

रिपब्लिकन जिन्होंने बिल का लगातार विरोध किया है उनका कहना है कि यह योजना बहुत महंगी है। यहां तक ​​कि कुछ डेमोक्रेट ने भी कुछ प्रावधानों की आलोचना की है और पार्टी के नेतृत्व को कई समझौते करने के लिए मजबूर होना पड़ा, विशेष रूप से संघीय बेरोजगारी लाभ को 400 से घटाकर 300 अमेरिकी डॉलर प्रति सप्ताह करने के लिए योजना बनायी गयी तथा इसकी तारिख बढ़ा कर छह सितंबर तक कर दिया गया है।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *