US News Update : बिडेन ने वीजा प्रतिबंध संबंधी ट्रम्प का आदेश किया रद्द

Insight Online News

वाशिंगटन, 25 फरवरी : अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान कुछ वीजा पर प्रतिबंध लगाने के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के आदेश को रद्द कर दिया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय ‘व्हाइट हाउस’ की ओर से बुधवार को जारी बयान में श्री बिडेन ने कहा, “ यह फैसला अमेरिका के हित में नहीं था। इसके उलट यह अमेरिकी लोगों के लिए दिक्कतें उत्पन्न करने वाला फैसला था। इसने अमेरिका के नागिरकों और वैध स्थानीय निवासियों को उनके परिवारों से मिलने से रोका तथा अमेरिकी व्यवसायों को नुकसान पहुंचाया।”

गौरतलब है कि श्री ट्रम्प ने जून 2020 में यह कहते हुए प्रतिबंध लगा दिये थे कि कोरोना वायरस महामारी के कारण भारी बेरोजगारी के बीच अमेरिकी कर्मचारियों के हितों को बचाना जरूरी है। इन प्रतिबंधों के तहत अमेरिकी अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के प्रयास के तहत गैर-प्रवासी कार्य वीजा की कुछ श्रेणियों को निलंबित कर दिया था। सूची में उच्च तकनीक वाले उद्योगों में काम के लिए एच -1 बी वीजा और कम कौशल वाले श्रमिकों, प्रशिक्षुओं, शिक्षकों और कंपनी के स्थानांतरण संबंधी वीजा शामिल हैं।

श्री बिडेन ने पद ग्रहण करने के बाद से कई प्रतिबंधात्मक उपायों को आसान कर दिया है जो श्री ट्रम्प की ‘जीरो टॉलरेंस’ आव्रजन नीति का हिस्सा थे।

स्पूतनिक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *