US News Update : जो बाइडेन और कमला हैरिस ने भारत को मदद का आश्वासन दिया

वॉशिंगटन, 26 अप्रैल । अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भारत को आश्वासन दिया है कि अमेरिका भारत को हर संभव मदद उपलब्ध कराएगा। इसमें मेडिकल और जीवन रक्षक उपकरण भी शामिल हैं।

बाइडेन ने कहा कि जिस तरह भारत ने उन्हें जरूरत के समय में मदद भेजी थी उसी तरह हम जरूरत के समय में भारत को मदद देने के लिए दृढ़ हैं। कमला हैरिस ने ट्वीट कर कहा कि अमेरिका कोरोना के संकट के समय में अतिरिक्त सहायता देने के लिए भारत के साथ मिलकर काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि हम मदद के साथ-साथ भारत के लोगों के लिए प्रार्थना करते हैं साथ ही उन सहासी स्वास्थ्यकर्मियों के लिए भी प्रार्थना करते हैं जो लगातार बिना थके काम कर रहे हैं।

डिप्टी सेक्रेट्री ऑफ स्टेट वेंडी शरमन इस मुद्दे पर भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंग्ला और भारत के राजदूत तरनजीत संधू के साथ संपर्क में हैं। इस कठिन समय में भारत अमेरिका के लोगों के साथ खड़ा है और वेंटिलेटर, खाद्य सामग्री और पीपीई किट उपलब्ध करा रहा है। इससे पहले रविवार को अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल से बात की थी। इस दौरान व्हाइट हाउस ने घोषणा की थी कि भारत को मदद करने के लिए तत्काल मेडिकल उपकरण भेजेगा।

भारतीय अमेरिकी समुदाय ने बाइडेन के इस कदम की सराहना की है। भारतीय अमेरिकी कांग्रेसमेन रोहित खन्ना ने भी बाइडेन की इस पहल का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि भारत में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले पर बाइडेन प्रशासन की ओर से भारत को पीपीई किट, ऑक्सीजन और अऩ्य मेडिकल उपकरण मदद में देने की वह सराहना करते हैं।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *