US President Joe Biden : बाइडेन ने यूक्रेन को लेकर पुतिन पर व्यक्तिगत प्रतिबंध लगाने की चेतावनी दी

वाशिंगटन 26 जनवरी : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि अगर रूस यूक्रेन पर हमला करता है तो वह राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर व्यक्तिगत प्रतिबंध लगाने पर विचार करेंगे।
मीडिया ने जब अमेरिका राष्ट्रपति से पूछा कि क्या वह यूक्रेन में रूसी हमला होने पर व्यक्तिगत रूप से श्री पुतिन पर प्रतिबंध लगाने की मंजूरी देंगे तो श्री बाइडेन ने सवाल के जवाब में कहा, “हां, मैं ऐसा करूंगा।”

बीबीसी ने श्री बाइडेन का हवाला देते हुए कहा कि यूक्रेन की सीमा के पार इस तरह के कदम से दुनिया भर को भारी खामियाजा भुगतना होगा और यह ‘द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से सबसे बड़ा आक्रमण’ हो सकता है।

उन्होंने कहा कि हमें यह स्पष्ट करना होगा कि नाटो के किसी भी सदस्य को यह चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है कि क्या नाटो उनके बचाव में आएगा। उन्होंने कहा कि यूक्रेन में अमेरिकी सैनिकों को भेजने की फिलहाल कोई योजना नहीं है।

राष्ट्रपति ने हालांकि कहा कि वह निश्चित नहीं हैं कि क्या श्री पुतिन वास्तव में यूक्रेन पर आक्रमण करेंगे। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि रूस के लोग भी निश्चित रूप से यह जानते हैं।
श्री बाइडेन की यह टिप्पणी तब सामने आई जब अन्य पश्चिमी नेताओं ने बार-बार चेतावनी दी कि रूस को आक्रमण के लिए भारी कीमत चुकानी होगी।

बीबीसी के अनुसार रूस ने सीमा पर अपने लगभग एक लाख रूसी सैनिकों को तैनात किया है।
इस बीच, रूस ने अमेरिका और नाटो पर क्षेत्र में ‘तनाव बढ़ाने’ का आरोप लगाया है और रूस ने इस बात से भी इनकार किया है कि वह यूक्रेन पर आक्रमण करने की योजना बना रहा है।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published.