यूएस सीक्रेट सर्विस की 6 जनवरी के टेक्स्ट को डिलीट करने की जांच शुरू

वाशिंगटन 22 जुलाई : होमलैंड सिक्योरिटी विभाग (डीएचएस) के महानिरीक्षक ने यह निर्धारित करने के लिए एक आपराधिक जांच शुरू की है कि अमेरिकी खुफिया सेवा ने छह जनवरी के दंगों पर प्रकाश डालने वाले टेक्स्ट संदेशों को कैसे और क्यों नष्ट किया।

एनबीसी ने मामले से परिचित सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी। पिछले हफ्ते, जब मामले पर निगरानी रखने वाले वाॅचडॉग ने कैपिटल दंगे से जुड़े सभी रिकॉर्ड मांगे तो डीएचएस महानिरीक्षक ने दो कांग्रेस समितियों को सूचित किया कि एजेंसी के टेलीफोन पर 5-6 जनवरी से खुफिया सेवा के कई पाठ संदेश मिटा दिए गए थे।

रिपोर्ट में गुरुवार को कहा गया है कि होमलैंड सिक्योरिटी के उप महानिरीक्षक ग्लेडिस अयाला ने एक पत्र में सीक्रेट सर्विस को लापता टेक्स्ट संदेशों पर अपनी आंतरिक जांच को रोकने के लिए कहा है, क्योंकि वॉचडॉग की जांच संघीय अभियोजकों को भेजी जा सकती है।

यूएस सीक्रेट सर्विस कम्युनिकेशंस के प्रमुख एंथनी गुग्लिल्मी ने 14 जुलाई को एक बयान में एक अनुरोध के बाद एजेंसी द्वारा दुर्भावनापूर्ण रूप से हटाए गए टेक्स्ट संदेशों से इनकार किया। उन्होंने कहा कि डेटा खो गया क्योंकि विभाग ने पूर्व-नियोजित सिस्टम माइग्रेशन के हिस्से के रूप में मोबाइल फोन को फ़ैक्टरी सेटिंग्स पर रीसेट कर दिया था।

वार्ता/स्पूतनिक

Leave a Reply

Your email address will not be published.