Us Update : ट्रंप प्रशासन ने गुपचुप तरीके से हासिल किए चार पत्रकारों के फोन रिकॉर्ड्स

Insight Online News

वॉशिंगटन, 03 जून : अमेरिका के जो बाइडेन प्रशासन ने खुलासा किया है कि पूर्ववर्ती ट्रम्प प्रशासन के न्याय विभाग ने न्यूयॉर्क टाइम्स के चार पत्रकारों के फोन रिकॉर्ड गुपचुप तरीके से हासिल किए। ट्रंप प्रशासन ने पत्रकारों के सूत्रों का पता लगाने के लिए ऐसा किया।

इससे पहले; पिछले महीने बाइडेन प्रशासन ने खुलासा किया था कि पूर्ववर्ती ट्रंप प्रशासन ने वॉशिंगटन पोस्ट और सीएनएन के पत्रकारों की ई-मेल से जुड़ी जानकारियों का गुपचुप तरीके से पता लगाया था।

द टाइम्स के एग्जीक्यूटिव एडिटर डीन बैक्वे ने इसकी निंदा की है। उन्होंने कहा कि पत्रकारों के फोन रिकॉर्ड को गुपचुप तरीके से हासिल करना प्रेस की स्वतंत्रता को कमजोर करता है। इससे उन सूत्रों को खतरा है जिनके आधार पर हम जनता को यह जानकारी देते हैं कि सरकार क्या कर रही है।

उल्लेखनीय है कि पिछले महीने वॉशिंगटन पोस्ट और सीएनएन के संवाददाताओं के फोन रिकॉर्ड्स को पूर्ववर्ती ट्रम्प प्रशासन द्वारा गुपचुप तरीके से हासिल करने पर बाइडेन प्रशासन ने कहा था कि वह इसकी अनुमति नहीं देते हैं और यह गलत है। इसका जिक्र करते हुए डीन बैक्वे ने कहा कि प्रेस की आजादी में इस तरह का दखल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भविष्य में फिर से ऐसा नहीं हो, इसके लिए सरकार जरूरी कदम उठाए।

न्याय विभाग के प्रवक्ता एंथोनी कोले के मुताबिक पिछले साल 14 से 30 अप्रैल तक के रिकॉर्ड को कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने गुपचुप तरीके से हासिल किया था। जिन चार पत्रकारों के रिकॉर्ड्स हासिल किए उनमें- माट अपूजो, एडम गोल्डमैन, एरिक लिचब्लौ और माइकल एस शिमिडिट हैं।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES