US Vice President : भारत में कोरोना महामारी खत्म करने के लिए भी अमेरिका करेगा मदद

Insight Online News

वाशिंगटन 08 मई : कोरोना सुनामी से जूझ रहे भारत की मदद के लिए आगे आने के साथ ही इस महमारी के समाप्त करने में एकबार फिर से अमेरिका ने पहल की है। भारतीय मूल की अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि भारत में कोरोना संक्रमण मामलों में बढ़ोतरी परेशान करने वाली है। महामारी के चलते अपने लोगों को खोने वालों के प्रति मेरी संवेदना और सहानुभूति है।

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि पहले ही हमने भारत को ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, एन-95 मास्क और कोरोना रोगियों के इलाज के लिए रेमेडेसिविर इंजेक्शन समेत मेडिकल सहायता भेजा है। इसके अलावा हम भारत में महामारी खत्म करने के लिए और अधिक सहायता भेजने के लिए तैयार हैं।

कमला हैरिस ने कहा कि भारत और अन्य देशों को अपने लोगों को और अधिक तेजी से टीकाकरण में मदद के लिए हमने कोरोना वैक्सीन पर पेटेंट को निलंबित करने के लिए पूर्ण समर्थन की घोषणा की है। ज्ञात रहे कि भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका में दुनिया में सबसे अधिक कोरोना के मामले हैं। कमला हैरिस ने कहा कि 26 अप्रैल को राष्ट्रपति जो बाइडन ने हमारे समर्थन की पेशकश करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के साथ बात की थी। उके बाद शुक्रवार 30 अप्रैल तक अमेरिका की तरफ से भारत को राहत सामग्री उपलब्ध कराई गई।

हैरिस ने अपने बयान में कहा कि कोरोना महामारी की शुरुआत में जब हमारे अस्पताल के बेड बढ़ाए गए थे, तब भारत ने सहायता भेजी थी। आज हम भारत को उसकी जरूरत के समय में मदद के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम इसे भारत के दोस्त के रूप में एशियाई क्वाड के सदस्यों के रूप में और वैश्विक समुदाय के हिस्से के रूप में देख रहे हैं।

इससे पहले अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने गुरूवार को कहा था कि अमेरिका कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहे भारत के स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम मोर्चे के कर्मियों की मदद के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES