कोविड से लड़ने के लिए तीनों पद्धतियों का उपयोग किया : शिवराज

भोपाल, 28 मई : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने कोविड से लड़ने के लिए तीनों पद्धतियों के उपयोग के साथ योग का भी सहारा लिया।

श्री चौहान आज यहां आरोग्य भारती की ओर से आयोजित एक देश, एक स्वास्थ्य – वर्तमान समय की आवश्यकता पर ‘आरोग्य मंथन’ कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
श्री चौहान ने कहा कि सरकार ने कोविड से लड़ने के लिए तीनों पद्धतियों का उपयोग किया। काढ़े का वितरण कर सबको उपयोग के लिए भी अनुरोध किया। योग से निरोग अभियान भी शुरू किया। मध्यप्रदेश में ‘योग से निरोग’ अभियान चलाया और जो घर में आइसोलेशन में थे उनको ऑनलाइन माध्यम से योग सिखाते थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य केवल शारीरिक नहीं चाहिए, मानसिक, बौद्धिक व भावनात्मक स्वास्थ्य भी चाहिए, उसके लिए योग प्राणायाम और ध्यान रामबाण हैं। भारत में कहावत है, जैसा खाओ अन्न वैसा होवे मन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी प्राकृतिक खेती के लिए अभियान चला रहे हैं, ताकि मनुष्य केमिकल से बचे और स्वस्थ रहे।
कार्यक्रम के आयोजक आरोग्य भारती के कार्यों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि सब को एक मंच पर लाकर कैसे बेहतर उपयोग करके केवल भारत या मध्यप्रदेश का नहीं दुनिया का स्वास्थ्य कैसे बेहतर हो, उस दिशा में हमारा देश काम करें और यह पवित्र काम आरोग्य भारती ने अपने हाथ में लिया है।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published.