Uttar Pradesh : औरैया के पूर्व विधायक इन्द्रपाल सिंह पाल का निधन

Insight Online News

औरैया, 16 मई : उत्तर प्रदेश के औरैया जिले में समाजवादी पार्टी (सपा) नेता एवं पूर्व विधायक इन्द्रपाल सिंह पाल का रविवार तड़के इटावा के सैफई मेडिकल कालेज अस्पताल में निधन हो गया। वह 70 वर्ष के थे।

आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार श्री पाल को सांस लेने में दिक्कत के आने के कारण 23 अप्रैल को मेडिकल कालेज सैंफई भर्ती कराया गया था और दो दिन पूर्व उनकी हालत बेहतर बताई जा रही थी, मगर आज सुबह उनकी मृत्यु हो गई है। अत्यंत सरल हृदय मिलनसार‌ पूर्व विधायक पाल मूल रूप से फफूंद क्षेत्र के गांव फतेहपुर रामू भैंसोल के रहने वाले थे और वर्तमान में वह शहर के सत्तेश्वर मोहाल में रह रहे थे।

श्री पाल ने स्नातक के बाद 1974 में लॉ की डिग्री लखनऊ यूनिवर्सिटी से हासिल की और पढ़ाई के समय से ही वह जनता पार्टी से जुड़े थे। समाजवादी विचारधारा से जुड़े श्री पाल 1991 में जनता दल व 1993 में समाजवादी पार्टी की टिकट से औरैया सदर विधानसभा से विधायक चुने गए थे। वह समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष भी रहे।

इसके बाद लगभग दो दशक तक नेपथ्य में रहने के बाद उन्होंने बहुजन समाज पार्टी की सदस्यता ली और 2012 में बसपा की टिकट से पड़ोसी जिले कानपुर देहात की सिकंदरा विधानसभा से विधायक चुने गए थे। वह पिछले वर्ष ही पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से हुई बातचीत के बाद सपा में पुनः शामिल हुए थे। उनके साले प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल 2019 से पहले योगी मंत्रिमंडल में पशुधन विभाग के मंत्री थे और मौजूदा समय में वे आगरा से भारतीय जनता पार्टी के सांसद हैं।

सं प्रदीप, वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES