Uttrakhand Congress : कांग्रेस नेता प्रतिपक्ष के नाम पर आज लगेगी मुहर, देवेंद्र के घर जुटेंगे हरीश, प्रीतम, किशोर, करन

Insight Online News

उत्तराखण्ड कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष के नाम पर आज रविवार को मुहर लग सकती है। कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव के दिल्ली स्थित आवास पर रविवार को बैठक होगी। बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री व कांग्रेस महासचिव हरीश रावत, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय शामिल होंगे।

नेता प्रतिपक्ष डा इंदिरा हृदयेश का 13 जून को दिल्ली में ही बैठक के बाद निधन होने से प्रदेश कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता का पद रिक्त हो गया था। जिसके बाद उत्तराखण्ड में नित विपक्ष का पद रिक्त हो गता था। डा इंदिरा हृदयेश के साथ विधानसभा में उपनेता प्रतिपक्ष रहे करन माहरा को इस पद के दावेदारों में शुमार किया जा रहा है।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी भी माहरा के लिए पैरवी कर चुकी है, इसके पीछे वजह करण माहरा का कुमाऊं से होना, व प्रीतम को प्रदेश अध्यक्ष बनाये रहना भी वजह हो सकती है। वहीं एक खेमा अध्यक्ष प्रीतम सिंह को इस पद पर चाहता है ताकि उत्तराखण्ड कांग्रेस को चुनाव से पहले नया अध्यक्ष मिल सके। पार्टी सूत्रों की मानें तो नेता प्रतिपक्ष के लिए वरिष्ठतम विधायक के नाते पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल के साथ ही हरिद्वार से भी एक विधायक के नाम की चर्चा है। इस मामले में फैसला लेने में पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत की भूमिका अहम रहने वाली है। माहरा को भी रावत के समर्थकों में शुमार किया जाता है।

यह भी माना जा रहा है कि पार्टी में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर मोर्चाबंदी हुई तो कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता पद पर नए चेहरे को मौका मिल सकता है। इस मामले में निगाहें रविवार को दिल्ली में होने वाली प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव के साथ प्रदेश के दिग्गजों की बैठक पर टिकी हैं। उपनेता करन माहरा बीते रोज ही दिल्ली का रुख कर चुके हैं। जबकि पूर्व अध्यक्ष किशोर उपाध्याय बीती 17 जून से दिल्ली में डेरा जमाए बैठे हैं।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह पहले ही कह चुके हैं कि नेता विधानमंडल दल बनाने का फैसला हाईकमान को लेना है। करण माहरा, गोविंद सिंह कुंजवाल, प्रीतम सिंह के अलावा हरिद्वार से विधायक काजी निजामुद्दीन का नाम भी इस दौड़ में शुमार बताया जा रहा है।

Courtesy : uttrakhand free press

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *