Venkaiah Naidu : देश के विकास में ग्रामीण अर्थव्यवस्था की भूमिका महत्वपूर्ण : नायडू

विजयवाड़ा : उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शनिवार को कहा कि देश की प्रगति में ग्रामीण अर्थव्यवस्था की भूमिका महत्वपूर्ण है और यह किसानों की भलाई के साथ अटूट रूप से जुड़ा हुआ है।

श्री नायडू ने यहां स्वर्ण भारत ट्रस्ट में मुप्पावरापु फाउंडेशन और रायथू नेस्तम द्वारा आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कोरोना काल में अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े होने और देश में रिकॉर्ड खाद्यान्न उत्पादन सुनिश्चित करने के लिए किसानों की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनके (किसान) द्वारा की गयी निस्वार्थ सेवा अविस्मरणीय है।

कृषि को एक ‘यज्ञ’ बताते हुए उपराष्ट्रपति ने कृषि के आधुनिक तरीकों को अपनाने के प्रयास और लाखों लोगों को अन्न उपलब्ध कराने में देश के किसानों की उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए सराहना की। उन्होंने कृषक समुदाय से पर्यावरण संरक्षण पर विशेष ध्यान देने का आग्रह किया तथा प्रत्येक किसान को वृक्षारोपण और जल संरक्षण को महत्व देने की सलाह भी दी।

उन्होंने कहा कि ऐसे समय में जब विज्ञान और प्रौद्योगिकी दुनिया की प्रगति को आगे बढ़ा रही है, तब कृषि भी पीछे नहीं रह सकती है। कृषि को लाभदायक बनाना सरकार की एकमात्र जिम्मेदारी नहीं है , बल्कि किसान को आधुनिकीकरण का लाभ उठाने में सक्षम बनाने के लिए प्रत्येक हितधारक को आगे आना चाहिए। उन्होंने शिक्षित युवाओं से कृषि में रुचि विकसित करने और किसानों को तकनीकी सहायता प्रदान करने का भी आग्रह किया।

उन्होंने निजी क्षेत्र से भी आगे आने और कृषि के आधुनिकीकरण में निवेश करने की अपील की। कृषि के आधुनिकीकरण पर व्यापक बहस की आवश्यकता पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि इस मामले में वैज्ञानिकों, नीति निर्माताओं और मीडिया को पहल करनी चाहिए।

इस मौके पर श्री नायडू ने किसानों, विस्तार अधिकारियों और पत्रकारों को कृषि के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए पुरस्कार प्रदान किया। उन्हेंने कृषि से संबंधित पुस्तकों का भी विमोचन किया तथा आधुनिक कृषि उपकरणों की एक प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *