अमृत सरोवर के निर्माण में ग्रामीणों का सहयोग अहम: नकवी

नयी दिल्ली 13 मई : केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि ‘अमृत सरोवर’ का शुभारम्भ होने में आम जनों की सहभागिता, ग्रामीणों का सहयोग, ग्राम पंचायत एवं जिला प्रशासन की मुस्तैदी अहम है।

श्री नकवी के साथ उत्तर प्रदेश के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने देश के पहले ‘अमृत सरोवर’ का उद्घाटन आज रामपुर के पटवाई में किया। इस अवसर पर श्री नकवी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में यह आकर्षक ‘अमृत सरोवर’ तैयार हुआ है। उन्होंने कहा कि बहुत ही कम समय में इस भव्य ‘अमृत सरोवर’ का शुभारम्भ होने में आम जनों की सहभागिता, ग्रामीणों का सहयोग, ग्राम पंचायत एवं जिला प्रशासन की मुस्तैदी महत्वपूर्ण रही है।

उन्होंने कहा कि अपने पिछले ‘मन की बात’ कार्यक्रम में श्री मोदी ने पटवाई में बने इस ‘अमृत सरोवर’ का उल्लेख किया था। प्रधानमंत्री ने ‘मन की बात’ में कहा, “मुझे ये जानकर अच्छा लगा कि अमृत सरोवर का संकल्प लेने के बाद कई स्थलों पर इस पर तेजी से काम शुरू हो चुका है। मुझे उप्र के रामपुर की ग्राम पंचायत पटवाई के बारे में जानकारी मिली है। वहां पर ग्राम सभा की भूमि पर एक तालाब था, लेकिन वो, गंदगी और कूड़े के ढेर से भरा हुआ था।

पिछले कुछ हफ्तों में बहुत मेहनत करके, स्थानीय लोगों की मदद से, स्थानीय स्कूली बच्चों की मदद से, उस गंदे तालाब का कायाकल्प हो गया है। अब, उस सरोवर के किनारे रिटेनिंग वाल, चारदीवारी, फ़ूड कोर्ट, फव्वारे और लाइटिंग भी न जाने क्या-क्या व्यवस्थायें की गयी है। मैं रामपुर की पटवाई ग्राम पंचायत को, गांव को लोगों को, वहां के बच्चों को इस प्रयास के लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं।”

श्री नकवी ने कहा कि पटवाई के इस “अमृत सरोवर” से पर्यावरण की रक्षा, जल संरक्षण में तो मदद मिलेगी ही, साथ ही यह सरोवर आस-पास के लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र भी होगा। फ़ूड कोर्ट, फव्वारे और लाइटिंग सहित मनोरंजन की विभिन्न सुविधाओं के साथ ही नौका विहार भी इस“अमृत सरोवर’ का आकर्षण है।

इस अवसर पर श्री सिंह ने कहा कि पटवाई का यह ‘अमृत सरोवर’ इस बात का उदाहरण है कि किस तरह सरकार और समाज के समन्वय से बड़े परिवर्तन लाये जा सकते हैं। यह ‘अमृत सरोवर’ पर्यावरण की रक्षा में बहुत मददगार साबित होगा, साथ ही आस-पास के लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र भी होगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में 75 ‘अमृत सरोवर’ के निर्माण का कार्य तेजी से हो रहा है।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published.