Walnut Health benefits: सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए बेहद गुणकारी है अखरोट

Insightonlinenews Desk

अखरोट का फल एक प्रकार का सूखा मेवा है जो खाने के लिये उपयोग में लाया जाता है। अखरोट और अखरोट का तेल हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। अखरोट का फल गोल आकर का, एकल बीज वाला, एक बहुत ही कड़े खोल वाला फल होता है। पहले ये फल हरे रंग का होता है, लेकिन आमतौर पर पूरी तरह से पकने के बाद भूरे रंग का दिखाई देता है। फिर छिलका हटाने से अखरोट का खोल का दिखाई देता है, इस कड़े खोल को हटानें पर भूरे रंग के बीज एक दूसरे में संलग्न होते हैं जिसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं।

इसे ब्रेन फूड भी कहा जाता है इसमें दिमाग को की शक्ति को बढ़ाने के लिए कई स्वास्थ वर्धक पदार्थ होते हैं जो दिमाग को तेज बनाते हैं हमारे यहां भारत में व्यक्ति इसका उपयोग चॉकलेट, कुकीज, लड्डू मिल्क शेक आदि में इसका उपयोग करते हैं और माता पिता अपने बच्चों को अखरोट का सेवन कर आते हैं क्योंकि अखरोट खाने से दिमाग तेज और शरीर तंदुरुस्त होता है और अखरोट खाने से कई फायदे होते हैं।

अखरोट के उत्पादन में चीन सबसे आगे हैं और इसका उत्पादन करने वाले अन्य देशों में प्रमुख हैं-ईरान, अमेरिका, तुर्की और यूक्रेन पूर्वी यूरोपीय देशों में सबसे ज्यादा उपज होती है जिनमें प्रमुख्य हैं, स्लोवेनिया और रोमानिया। भारत मे कश्मीर घाटी मे इसकी उपज होती है, संयुक्त राज्य अमेरिका अखरोट का विश्व का सबसे बड़ा निर्यातक है और उसके बाद तुर्की का स्थान है।

अखरोट में कई तरह के विटामिन होते हैं जैसे कि विटामिन ए विटामिन बी सी विटामिन बी-12, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ए और भी कई विटामिंस होते हैं इसलिए इसे विटामिन का राजा भी कहा जाता है और इसमें बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और प्रोटीन के अलावा अखरोट में कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन फास्फोरस, कॉपर, सेलेनियम, मैग्नीशियम बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। और इन्हीं कारणों से अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि अखरोट में कई प्रकार के मिनरल्स, प्रोटीन और विटामिन होते हैं और अखरोट में ढेर सारे न्यूट्रेंस भी पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होते हैं।

अखरोट खाने के फायदे

दिल के लिए: अखरोट का सेवन करने से हृदय स्वस्थ रहता है। क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो हृदय को स्वस्थ बनाने में मदद करती है। अखरोट हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है। यह बर्सिलोना ’’अमेरिका’’ स्थित हॉस्पिटल क्लिनिक के डॉ. एमिलियो रोस ने लोमा लिंडा विश्वविद्यालय के साथ मिलकर एक शोध में 600 से अधिक व्यक्तियों को शामिल कर जो अनुसंधान किया उसके निष्कर्ष में यह सिद्ध हुआ कि अखरोट का सेवन हृदय रोग की जोखिम से बचाता है।

डॉ. एमिलियो रोस, लोमा लिंडा विश्वविद्यालय

वजन: अखरोट का नियमित सेवन करने से शरीर का वजन घटाने में मदद मिलती है। क्योंकि इस ड्राई फ्रूट में फैट की मात्रा बहुत कम होती है। तो अगर आप भी अपना वजन घटना चाहते है तो आज से ही नियमित रूप से वॉलनट का सेवन करना शुरू कर दें। लाभ होगा।

नींदः आपको जानकर आश्चर्य होगा लेकिन ये सत्य है की अखरोट का सेवन करने से शरीर को आराम मिलता है जिससे अच्छी नींद आती है। और अच्छी नींद का अर्थ है स्वस्थ शरीर। इसलिए अगर आपको भी अक्सर रात नींद नहीं आने की समस्या है तो अभी से अखरोट का सेवन करना शुरू कर दें।

डायबिटीज: अगर आप भी मधुमेह से परेशान है तो अखरोट आपके लिए बहुत लाभकारी है। इसके नियमित सेवन से आप मधुमेह की समस्या से बच सकते है। इसके सेवन से डायबिटीज 2 में आराम मिलता है।

स्पर्म: जो पुरुष पिता बनने की इच्छा रखते है उनके लिए भी अखरोट काफी लाभकारी होता है। इससे पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ता है।

ब्रेन फूड: अखरोट का नियमित रूप से सेवन करने से दिमाग तेज होता है इसलिए इसे ब्रेन फूड के नाम से भी जाना जाता है। इसमें विटामिन सी की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है जो मस्तिष्क को सोचने और समझने की क्षमता को बढ़ाती है। इसे खाने से दिमाग भी तेज होता है।

कैंसर: अखरोट के सेवन से पेट के कैंसर में होने वाली समस्याएं दूर होती है। इसके सेवन से इसमें होने वाली पीड़ा भी कम होती है और कमजोरी भी नहीं आती। अगर आपके साथ भी ऐसी कोई समस्या है तो अभी से अखरोट का सेवन करना शुरू कर दें।

लॉन्ग लाइफ: स्वस्थ और लम्बे जीवन के लिए अखरोट का सेवन बहुत लाभकारी होता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से जीवनकाल बढ़ता है और शरीर ऊर्जा से भरा रहता है। तो देर किस बात की आज से ही अखरोट का सेवन करना प्रारंभ कर दें।

गर्भावस्था: गर्भवती महिलाओं के लिए अखरोट का सेवन बहुत ही लाभकारी होता है। इसके सेवन से पेट में पल रहे बच्चे को एलर्जी नहीं होती। साथ ही बच्चे की ग्रोथ के लिए जरुरी तत्व भी इससे आसानी से मिल जाते है।

तनाव: एक शोध से पता चला है की वॉलनट का सेवन करने से तनाव का स्तर काफी कम हो जाता है। इसके नियमित सेवनब से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है और शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है जिससे शरीर थकता नहीं और तनाव से बचा रहता है।

स्तनों के लिए: अगर आप भी अपने स्तनों को सुन्दर, सुडौल और स्वस्थ बनाये रखना चाहती है तो दैनिक रूप से अखरोट का सेवन करना प्रारंभ कर दें। इससे काफी लाभ मिलेगा।

बालः अखरोट का सेवन करने से बाल मजबूत होते है और डैंड्रफ की समस्या भी नहीं होती।

पथरी: पथरी की समस्या में वॉलनट एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में कार्य करता है। इसके लिए साबुत अखरोट के चूरन को सुबह और शाम एक चम्मच पानी के साथ खाने से समस्या दूर हो जाती है।

बवासीर: अखरोट को छीलकर उसका छिलका निकाल लें। अब इस छिलके को जलाकर राख बना लें। इस रख में गुरुच मिलाकर दिन में दो बार खाएं। बवासीर की समस्या में लाभ मिलेगा।

अखरोट को छीलकर ऐसे ही या भून कर खाया जाता है या इसका प्रयोग अन्य खाद्य पदार्थों में एक घटक के रूप में किया जाता है। कई मिठाइयों और अन्य व्यंजनों में इसका प्रयोग किया जाता है। अखरोट बटर और अखरोट तेल के भी बहुत उपयोग हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *