NewsHindiJharkhand NewsPolitics

आप लोगों ने साल 2019 में हमें जो जिम्मेदारी दी है, उसका निर्वहन हम कर रहे : हेमंत सोरेन

मुख्यमंत्री ने खूंटी एवं सिमडेगा जिले को लगभग 734 करोड़ 55 लाख रुपये की योजनाओं की दी सौगात

खूंटी, 23 सितंबर । मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि वर्ष 2021 में खूंटी की वीर भूमि उलिहातु से हमने “आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार” कार्यक्रम का शुरुआत की थी। आज हमसभी लोग इस कार्यक्रम के चौथे चरण में हैं। उन्होंने कहा कि आप लोगों ने साल 2019 में हमें जो जिम्मेदारी दी है, उसका निर्वहन हम कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे याद है आज भी वह दिन जब गांव की दीदियों ने संक्रमण काल में लोगों को खाना बनाकर मुफ्त में भोजन कराने का काम किया। उसी समय मैंने संकल्प लिया था कि मैं राज्य की महिलाओं को हर हाल में सशक्त करूंगा। राज्य की नारी शक्ति को सामाजिक और आर्थिक रूप से मजबूती प्रदान करेंगे। मुख्यमंत्री सोमवार को खूंटी जिला के तोरपा प्रखंड अंतर्गत एन.एच.पी.सी मैदान में आयोजित “आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार” कार्यक्रम में अपने सम्बोधन में कही।

मुख्यमंत्री ने कहा कि काफी जद्दजोहद के बाद सरना धर्म कोड विधेयक विधानसभा से पारित कर केंद्र सरकार को भेजा लेकिन दुर्भाग्य है कि केंद्र सरकार की उदासीनता की वजह से यहां के आदिवासी समुदाय को सरना धर्म कोड की मान्यता अभी तक नही मिल पाया है। हमारी सरकार राज्य के भीतर बड़े पैमाने पर चावल बनाने के उद्योग को स्वीकृति दी है। बहुत जल्द धान खरीद की व्यवस्था को तेज करेंगे और जो हमारी फैक्टरी बन रही है, उससे चावल बनाकर राज्य के गरीबों के बीच वितरित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार यहां के लोगों को रोटी, कपड़ा, मकान उपलब्ध कराने के साथ-साथ शिक्षा के क्षेत्र में भी बेहतर कार्य कर रही है। झारखंड देश का इकलौता राज्य है जो यहां की युवाओं को उच्च शिक्षा के लिए विदेश भेजता है। उन्होंने कहा कि मैंने पहले भी कहा है और आज भी यह बात कह रहा हूं। वर्तमान राज्य सरकार गांव से चलने वाली सरकार है। आज राज्य सरकार के अधिकारी आपके द्वार पहुंचकर आपकी समस्याओं का समाधान कर रहें हैं। आपको सरकार की योजनाओं से जोड़ रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार राज्य के सभी वर्ग-समुदाय को उनका हक-अधिकार देने का काम किया है। उन्होंने उपस्थित लोगों से अपील किया कि आपसभी अपना हौसला बुलंद रखिए। आप मजबूती के साथ खड़े रहिए। आपका यह बेटा आपके सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है। आप सिर्फ अपना आशीर्वाद हमें देते रहे ताकि हम दिन रात जनहित का काम करते रहें। आपका स्नेह और आशीर्वाद हमें कार्य करने की शक्ति और सकारात्मक ऊर्जा देता है।

राज्य की नारी शक्ति को मिल रहा सम्मान

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड के लोग स्वाभिमानी होते है। यहां के लोगों ने हमेशा एकजुट रहकर राज्य के विकास में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने राज्य की महिलाओं को सम्मान, वृद्धजनों को बुढ़ापे की लाठी दी है। हमारी सरकार ने राज्य की नारी शक्ति को सम्मान के साथ-साथ आर्थिक रूप से समृद्ध करने के लिए “झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना” की शुरुआत की है। सभी वर्ग-समुदाय की महिलाओं को हमारी सरकार उनका हक-अधिकार दे रही है।

केंद्र से बकाया राशि मिले तो विकास कार्यों में और तेजी आएगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज फिर एक बार राज्य सरकार द्वारा केंद्र सरकार को पत्र लिखकर 01 लाख 36 हजार करोड़ रुपये बकाया राशि की मांग की गई है। यदि केंद्र सरकार यह बकाया राशि नही देता हैं तो उसका ब्याज ही दे ताकि राज्य सरकार द्वारा यहां की महिलाओं को सम्मान राशि के रूप में प्रतिमाह 2 हजार रुपये यानी कि सालाना 24 हजार रुपये भुगतान किया जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि याद कीजिए आज से चार वर्ष पहले पेंशन लेने के लिए लोगों को कितनी परेशानियों का सामना कर पड़ता था लेकिन आज घर-घर जाकर लोगों को पेंशन और महिलाओं को सम्मान राशि से जोड़ने का कागज बनता है। अब हर घर में सम्मान और पेंशन राशि आती है। केंद्र सरकार राज्य को बकाया राशि उपलब्ध करा दे तो विकास के कार्यों को और गति मिलेगी।

आधी आबादी को मजबूत करने का संकल्प

मुख्यमंत्री ने उपस्थित महिलाओं से कहा कि आप आधी आबादी हैं। आप लोगों को मजबूत करने का संकल्प हमने लिया है। “झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना” की दूसरी किस्त की राशि भी आपके खाते में पहुंच चुकी है। जितने भी पुराना बैंक खाता है और जो कार्य नहीं कर रहा है, ऐसे सभी खातों को चिह्नित कर जिलों के उपायुक्त इसे पुनः शुरू करवाएं ताकि माता-बहनों के बैंक खाता में सम्मान राशि भेजी जा सके।

मुख्यमंत्री ने खूंटी एवं सिमडेगा जिले को दी सौगात

मुख्यमंत्री ने “आपकी योजना-आपकी सरकार- आपके द्वार” कार्यक्रम में खूंटी एवं सिमडेगा जिले को कुल 73,454.146 लाख रुपये की सौगात दी। विभिन्न विकास योजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास एवं दोनों जिलों के 133,881 लाभुकों के बीच लगभग 148 करोड़ रुपये की परिसंपत्तियों का वितरण किया। इसमें खूंटी जिला अंतर्गत 31,360.918 लाख रुपये की 154 योजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास शामिल है जबकि सिमडेगा जिला अंतर्गत 42,093.228 लाख रुपये की 143 योजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास संपन्न हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *