Weather Forecast : मध्य प्रदेश के 6 जिलों में बहुत भारी बारिश का ऑरेंज और 17 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट

Insight Online News

नई दिल्ली,05 अगस्त : अगले चौबीस घंटे मध्य प्रदेश के लिए भारी रह सकते है। भारत के मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मध्य प्रदेश के छह जिलों में ‘‘भारी” से ‘‘बहुत भारी” बारिश की आशंका जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया। मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 17 जिलों में भारी बारिश का अनुमान जताते हुए येलो अलर्ट भी जारी किया है। अधिकारियों ने बताया कि राज्य में बारिश से जुड़ी घटनाओं में अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है.

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 17 जिलों में भारी बारिश का अनुमान जताते हुए येलो अलर्ट भी जारी किया है। प्रदेश के छह जिलों राजगढ़, शाजापुर, आगर मालवा, मंदसौर, गुना एवं अशोकनगर में आगामी 24 घंटों में भारी से अति भारी बारिश के अनुमान के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा, प्रदेश के 17 जिलों श्योपुर, मुरैना, भिण्ड, नीमच, ग्वालियर, शिवपुरी, दतिया, विदिशा, रायसेन, सीहोर, होशंगाबाद, धार, देवास, नरसिंहपुर, टीकमगढ़, निवाडी और सागर में आगामी 24 घंटों में भारी बारिश की आशंका के मद्देनजर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली में 40 प्रतिशत अधिक बारिश

मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली में मॉनसून के दौरान चार जिलों में ‘बहुत अधिक’ बारिश हुई जबकि तीन जिलों में ‘अधिक बरसात’ दर्ज की गयी। इस साल एक जून को मॉनसून सत्र शुरू होने के बाद से केवल उत्तर पूर्व दिल्ली में ‘कम’ बारिश हुयी है। यहां अब तक 149.9 मिमी बरसात हुयी है जबकि सामान्य तौर पर यहां 332.2 मिमी बरसात होती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के अनुसार कुल मिलाकर राजधानी में अब तक 40 प्रतिशत ‘अधिक’ बरसात हुई है।

बिहार में अलर्ट

बिहार में मानसून सक्रिय होने के कारण बारिश लगातार हो रही है. अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के कई भागों में गर्जन के साथ बारिश की आशंका व्यक्त की गई है. उत्तर बिहार के कई जगहों पर आकाशीय बिजली चमकने के साथ भारी बारिश के भी आसार हैं. मौसम विभाग ने इसे लेकर अलर्ट भी जारी किया है.

राजस्थान के पूर्वी इलाकों में भारी बारिश

राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में हो रही लगातार भारी बारिश के कारण कई इलाकों में बढ़ जैसी स्थिति बन गयी है, जिससे निपटने के लिए राहत और बचाव अभियान जारी रहा है. राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) के कंमाडेंट पंकज चौधरी ने बताया कि प्रभावित इलाकों में बृहस्पतिवार को भी राहत और बचाव कार्य जारी रहा. उन्होंने बताया कि सवाईमाधोपुर के चाकेरी गांव में 19 ग्रामीणों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया. आगामी 24 घंटों के दौरान भरतपुर, धौलपुर, और करौली जिलों के एक दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.

Courtesy : https://ekhabartoday.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *