मौसम एक ऐसी चीज है जिसे हम नियंत्रित नहीं कर सकते हैं : अर्शदीप सिंह

क्राइस्टचर्च, 29 नवंबर। भारत के युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने कहा कि टीमें मौसम को नियंत्रित नहीं कर सकती हैं और उनका मानना है कि एकदिवसीय और टी20 प्रारूप में बहुत ज्यादा अंतर नहीं है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की सीरीज का दूसरा वनडे बारिश के कारण रद्द हो गया।

शिखर धवन एंड कंपनी क्राइस्टचर्च में तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के तीसरे और अंतिम मैच में बुधवार को न्यूजीलैंड से भिड़ने के लिए तैयार है। भारत सीरीज में 1-0 से पिछड़ चुका है और उसका लक्ष्य अंतिम वनडे में जीत दर्ज कर सीरीज बचाना होगा।

हैमिल्टन में दूसरा वनडे रद्द होने के बाद इस बात की प्रबल संभावना है कि सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच भी रद्द हो जाए. क्योंकि बुधवार, 30 नवंबर को क्राइस्टचर्च में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

अर्शदीप सिंह ने प्री-मैच प्रेस कांफ्रेंस में कहा, “मौसम हमारे हाथ में नहीं है, मौसम एक ऐसी चीज है जिसे हम नियंत्रित नहीं कर सकते हैं। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि जब भी हमें मौका मिले हम अपना सर्वश्रेष्ठ दें। अगर बारिश के कारण खेल में रुकावट आती है, तो हमें हमेशा मानसिक रूप से फिट रहना होगा। हम मैच के किसी भी समय शुरू होने के लिए शारीरिक रूप से तैयार हैं। हमारा प्रयास है कि प्रक्रिया का सही तरीके से पालन किया जाए और तैयारी में कोई कमी न हो, और जो योजनाएं बनती हैं उन्हें मैच में क्रियान्वित किया जाना चाहिए।”

अर्शदीप और उमरान मलिक ने ऑकलैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले मैच में अपना वनडे डेब्यू किया।

अर्शदीप ने कहा,”एक गेंदबाज के रूप में, मैंने ज्यादा नहीं सोचा है कि इन दोनों प्रारूपों के बीच बहुत अंतर है। जैसे अभी मैं शुरुआत में आक्रमणकारी गेंदबाजी कर रहा हूं और आखिरी में बचाव कर रहा हूं.. मेरा लक्ष्य टीम के लिए विकेट लेना है। इसलिए मैंने अभी तक नहीं सोचा है कि इन दोनों प्रारूपों के बीच कुछ अंतर होगा। जहां भी मुझे प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा, मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करूंगा।”

उन्होंने आगे कहा, “प्रत्येक खिलाड़ी का एक ही उद्देश्य होता है कि उसे भारत का प्रतिनिधित्व करना है। यह मेरा प्रयास है कि भविष्य में जब भी मुझे मौका मिले, मैं टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करूँ।” बता दें कि पहले मैच में मेजबान टीम ने भारत को सात विकेट से हराया था। न्यूजीलैंड ने शुक्रवार को ऑकलैंड के ईडन पार्क में तीन मैचों की श्रृंखला के पहले एकदिवसीय मैच में भारत द्वारा निर्धारित 306 के लक्ष्य को 2.5 ओवर शेष रहते हासिल कर लिया था।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *