Weekend Curfew in Rajasthan : राजस्थान में शुक्रवार शाम से वीकेंड कर्फ्यू लागू होगा

जयपुर 16 अप्रैल : राजस्थान सरकार ने वैश्विक महामारी कोरोना की दूसरी लहर के तेजी से बढ़ने के मद्देनजर प्रदेश में शुक्रवार शाम छह बजे से सोमवार सुबह पांच बजे तक वीकेंड कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया है ।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार देर रात कोरोना कोर ग्रुप के साथ बैठक में यह फैसला किया। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए शुक्रवार शाम छह बजे से सोमवार सुबह पांच बजे तक प्रदेश में कर्फ्यू रहेगा। श्री गहलोत ने सभी से अपील है कि कर्फ्यू के दौरान सरकार का सहयोग करें और कोविड उचित व्यवहार का पालन करें।

उन्होंने कहा कि कर्फ्यू के दौरान पहले से चल रहे नाइट कर्फ्यू में छूट की श्रेणी वाली सेवाओं में फल-सब्जी, दूध, एलपीजी और बैंकिग सेवाओं को शामिल किया गया है। पहले प्रदेश के 17 जिलों में कोरोना के अधिक मामले सामने आ रहे थे लेकिन पिछले कुछ दिनों में सभी जिलों में संक्रमण तेजी से फैला है। अब प्रदेश में कोरोना के 6,658 नए मामले और 33 मौते हुईं हैं। इसलिए वीकेंड कर्फ्यू का सख्त फैसला लिया गया है।

उन्होंने कहा कि अगर समय रहते कठोर कदम नहीं उठाए गए तो स्थिति दूसरे प्रदेशों जैसी विकट स्थिति बन सकती है। आमजन से अपील है कि पूर्व की तरह एकजुटता दिखाएं और एक-दूसरे का सहयोग करें। राजस्थान सरकार हर परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार है। समय की मांग है कि एक बार पुनः सभी एकजुट होकर उसी संकल्प के साथ सभी सावधानियों और सरकार द्वारा निर्धारित गाइडलाइंस का कड़ाई से पालन करें। हमें यह एहसास है कि थोड़े समय के लिए नागरिकों को कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, परंतु हमें यह नहीं भूलना है कि ‘जान है तो जहान है।

प्रदेश के भीलवाड़ा जिले के सहाड़ा, राजसमंद और चुरु जिले के सुजानगढ़ में रविवार को होने वाले मतदान एवं इससे जुड़ी प्रक्रिया को वीकेंड कर्फ्यू छूट रहेगी। इसके अलावा जरुरी एवं अत्यावश्यक वस्तुएं फल-सब्जी, दूध, एलपीजी और बैंकिंग सेवाएं, दवा दुकानें, आपात सेवाओं से जुड़े कार्यालय, शादी समारोह, मेडिकल सेवाओं से जुड़े कार्यस्थल, बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डे से आने जाने वाले लोगों को इस दौरान आने जाने की छूट रहेगी। गौरतलब हैं कि शहरों में पहले ही शाम छह बजे से सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू लगा रखा हैं।

उल्लेखनीय है कि राजस्थान में शुक्रवार को कोरोना के अब तक के एक दिन में सर्वाधिक 6658 नये मामले सामने आये। इनमें सबसे अधिक जयपुर में 848, जोधपुर 847, उदयपुर 711 एवं कोटा 638 मामले सामने आये। इससे प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर तीन लाख 87 हजार 950 पहुंची गई। इससे शुक्रवार को 33 लोगों की और मौत हो जाने से इससे मरने वालों की संख्या भी 3041 पहुंच गई। राज्य में कोरोना के तेजी से मामले बढ़ने से सक्रिय मामलों की संख्या भी 49 हजार 276 हो गई। हालांकि अब तक तीन लाख 35 हजार 633 मरीज ठीक हो चुके हैं।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *