WhatsApp : व्हाट्सऐप ने भारत में शुरू किया डिजिटल भुगतान सेवा

मुम्बई, 06 नवम्बर । फेसबुक की सहायक कंपनी व्हाट्सऐप ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) से अनुमति मिलने पर भारत में अपनी भुगतान सेवाओं को शुरू कर दिया है। व्हाट्सऐप ने ये जानकारी शुक्रवार को दी।

व्हाट्सऐप ने ब्लॉगपोस्ट में कहा कि पूरे भारत में लोग व्हाट्सऐप के जरिए धन भेज पाएंगे। भुगतान के इस सुरक्षित तरीके में धन भेजना इतना ही आसान है, जितना कोई संदेश भेजना। लोग नकद लेन-देन या बैंक जाए बिना सुरक्षित रूप से परिवार के किसी भी सदस्य को धन भेजने के साथ ही सामान का मूल्य भी चुका सकते हैं।

व्हाट्सऐप ने कहा कि भुगतान सुविधा को यूपीआई का इस्तेमाल कर एनपीसीआई के साथ साझेदारी में तैयार किया गया है, जो एक तत्काल भुगतान प्रणाली है और 160 से ज्‍यादा समर्थित बैंकों के साथ लेन-देन को सक्षम बनाता है। व्हाट्सऐप ने कहा कि वह भारत में पांच बैंकों आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और जियो पेमेंट्स बैंक के साथ काम कर रही है। इसके जरिए लोग यूपीआई समर्थित ऐप का उपयोग कर किसी को धन भेज सकते हैं।

व्हाट्सऐप के मुताबिक आईफोन और एंड्रॉइड ऐप के नवीनतम संस्करण पर लोगों के लिए व्हाट्सऐप पर भुगतान (सेवा) अब उपलब्ध है। कंपनी ने बताया कि हम भारत में डिजिटल भुगतान की सुविधा और उपयोग बढ़ाने के अभियान में शामिल होकर उत्साहित हैं। ज्ञात हो कि जून में व्हाट्सऐप ने ब्राजील में ‘व्हाट्सऐप पे’ की शुरुआत की थी, जो कि इस तरह की पहली सेवा थी। भारत में व्हाट्सऐप के 40 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता हैं। इस लिहाज से भी भारत उसका सबसे बड़ा बाजार है।

उल्‍लेखनीय है कि व्हाट्सऐप ने साल 2018 में भारत में अपनी यूपीआई आधारित भुगतान सेवा का परीक्षण शुरू किया था, जो उपयोगकर्ताओं को धनराशि भेजने व पाने के लिए मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करने की अनुमति देती है। दरअसल एनपीसीआई ने एक दिन पहले ही व्हाट्सऐप को भारत में क्रमिक रूप से भुगतान सर्विस शुरू करने की अनुमति दी है। व्हाट्सऐप ने बताया कि शुरुआत में यूपीआई में पंजीकृत अधिकतम 2 करोड़ उपयोगकर्ताओं को यह सेवा उपलब्‍ध कराएगी।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *