WHO said about Omicron : कोविड से उबर चुके लोगों में ओमिक्रॉन वेरिएंट से दोबारा संक्रमित होने की संभावना 3 से 5 गुना अधिक : डब्ल्यूएचओ

नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, जो लोग कोविड-19 से उबर चुके हैं, उनमें डेल्टा की तुलना में ओमिक्रॉन वेरिएंट से दोबारा संक्रमित होने की संभावना 3 से 5 गुना अधिक है।

डब्ल्यूएचओ के यूरोप के क्षेत्रीय निदेशक हैंस हेनरी पी क्लूज के अनुसार, ओमिक्रॉन वेरिएंट लोगों में पिछली इम्युनिटी से बच सकता है।

क्लूज ने हाल के एक नोट में कहा, “तो यह अभी भी उन लोगों को संक्रमित कर सकता है जिनको अतीत में कोविड-19 हुआ है, जो बिना टीकाकरण वाले हैं और जिन्हें कई महीने पहले टीका लगाया गया था।”

उन्होंने कहा, “तीन चीजें हैं जो हमें तत्काल करने की आवश्यकता है- टीकाकरण के माध्यम से अपनी रक्षा करें, आगे के संक्रमणों को रोकें और मामलों में वृद्धि के लिए स्वास्थ्य प्रणाली तैयार करें”।

क्लूज ने कहा कि स्वास्थ्य अधिकारियों को क्षमता को मजबूत करना चाहिए, परीक्षण बढ़ाना चाहिए और क्षमताओं का पता लगाना चाहिए, मामले के प्रबंधन में प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल को शामिल करना चाहिए, अस्पतालों को तैयार करना चाहिए, स्वास्थ्य और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं का समर्थन करना चाहिए।”

यूरोप में इस हफ्ते पहली बार कोविड के मामले 10 लाख के पार पहुंचे। महामारी की शुरूआत के बाद से, यूरोप ने 100 मिलियन से अधिक कोविड मामले दर्ज किए हैं, जो दुनिया भर में सभी संक्रमणों के एक तिहाई से अधिक हैं।

इस बीच, भारत ने 24 घंटों में मामलों में 21 प्रतिशत की वृद्धि हुई, क्योंकि इसने शुक्रवार को 1.4 लाख से अधिक ताजा कोविड संक्रमण दर्ज किए।

285 नई मौतों के साथ, मरने वालों की कुल संख्या 4,83,463 हो गई है।स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पूरे देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट की संख्या 3,071 तक पहुंच गई।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published.