WHO Update : विश्व स्वास्थ्य संगठन ने माना, दुनिया में आंकड़ों से अधिक है मरने वालों की संख्या

जेनेवा, 22 मई । विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने आशंका जताई है कि कोरोना महामारी से मरने वालों की संख्या जारी आंकड़े से बहुत अधिक हो सकती है। संगठन ने अनुमान लगाया है कि कोरोना से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से मरने वालों की संख्या आंकड़ों के मुकाबले दो से तीन गुना ज्यादा हो सकती है। इस बीच विश्व में कोरोना के साढ़े छह लाख से ज्यादा नए मामले पाए गए और 12 हजार 700 से अधिक की मौत हो गई है।

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी डब्ल्यूएचओ की वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि हम कोरोना से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से मरने वालों की संख्या को कम करके देख रहे हैं। इस बीच जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार शुक्रवार सुबह तक विश्व में 16 करोड़, 52 लाख, 53 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमित हो गए हैं और मरने वालों की संख्या 34 लाख 25 हजार से अधिक पहुंच गई है।

अब डब्ल्यूएचओ की सहायक महानिदेशक समीरा अस्मा ने कहा कि लैटिन अमेरिका और एशिया में मरने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इसका कारण इन स्थानों पर कोरोना के वेरियंट का होना और संक्रमण का तेजी से प्रसार होना है। एक अनुमान के मुताबिक मरने वालों की संख्या 60 लाख से लेकर 80 लाख तक हो सकती है। ब्रिटेन में कोरोना के नए वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसके कुल 3 हजार,424 केस हो गए हैं। कोरोना का यह वैरिएंट सबसे पहले भारत में पाया गया था।

उधर, चीन में कोरोना के 24 नए मरीजों की पहचान की गई। ये सभी मामले विदेश से आए बताए गए। पिछले 24 घंटों में किसी की मौत की खबर नहीं है। सिंगापुर में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 41 नए मामलों की पुष्टि की गई। इससे संक्रमित लोगों का आंकड़ा 61 हजार 730 हो गया। कुल 32 मौत हुई है। इसी तरह पाकिस्तान में कोरोना से मरने वालों की संख्या 20 हजार के पार पहुंच गई। वहां तीन हजार नए केस मिलने से कुल मामले आठ लाख 93 हजार हो गए।

(हि. स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES