WHO’s warning about Omicron : ओमिक्रोन के मरीजों को भी अस्पताल में कराना पड़ रहा भर्ती : डब्ल्यूएचओ

जिनेवा, 13 । दुनिया में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। डब्ल्यूएचओ की माने तो ओमिक्रोन कोरोना के डेल्टा वैरिएंट से आगे निकल रहा है। साथ ही ओमिक्रोन के मरीजों को अस्पताल में भर्ती भी कराना पड़ रहा है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस संबंध में आगाह करते हुए चेताया है कि इस बात के साक्ष्य बढ़ रहे हैं कि ओमिक्रोन संक्रमण की चपेट में ऐसे लोग भी आ रहे हैं, जिन्होंने वैक्सीन के दोनों डोज ले चुके हैं। हालांकि दूसरे वैरिएंट की तुलना में ओमिक्रोन की गंभीरता कम है लेकिन ओमिक्रोन संक्रमितों को भी अस्पताल में भर्ती कराने की नौबत आ ही रही है।

डब्ल्यूएचओ में संक्रामक रोग महामारी विज्ञानी और ‘कोविड-19 टेक्निकल लीड’ मारिया वान केरखोव ने बताया कि जीनोम सिक्वेंसिंग के आंकड़ों के अनुसार ओमिक्रोन वैरिएंट फैलने के लिहाज से बहुत तेजी से डेल्टा वैरिएंट से आगे निकल रहा है।

डब्ल्यूएचओ के कोरोना साप्ताहिक महामारी के अद्यतन आंकड़ों के मुताबिक, 3 से 9 जनवरी में विश्वभर में कोविड के 1.5 करोड़ नये मामले सामने आए हैं, जो उससे पहले के सप्ताह की तुलना में 55 फीसदी अधिक है, जब करीब 95 लाख मामले आए थे। पिछले सप्ताह करीब 43 हजार मरीजों की मौत हुई थी। 9 जनवरी तक, कोरोना के 30.40 करोड़ से अधिक मामले सामने आ चुके थे और 54 लाख से ज्यादा लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी है।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *