संसद का शीतकालीन सत्र : इस बार नवंबर की बजाय 7 दिसंबर से हो सकता है शुरू

नई दिल्ली। संसद का शीतकालीन सत्र आमतौर पर हर वर्ष नवंबर महीने के तीसरे सप्ताह के आसपास शुरू होता है लेकिन इस बार यह सत्र दिसंबर के महीने में शुरू होने जा रहा है।
सूत्रों के मुताबिक, इस बार संसद का शीतकालीन सत्र सात दिसंबर से शुरू हो सकता है और इसके 29 दिसंबर तक चलने की संभावना है। हालांकि, संसद के शीतकालीन सत्र की तारीखों को लेकर अंतिम और औपचारिक फैसला संसदीय मामलों की कैबिनेट समिति को ही करना है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, यह शीतकालीन सत्र संसद भवन के पुराने भवन में ही आयोजित किए जाने की संभावना ज्यादा है हालांकि सत्र की शुरूआत से पहले संसद भवन की नई इमारत का प्रतीकात्मक उद्घाटन भी किया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक, अगले वर्ष का पहला सत्र यानी बजट सत्र का आयोजन नए भवन में किया जा सकता है।

आपको बता दें कि, दिसंबर महीने के पहले सप्ताह में 1 दिसंबर और 5 दिसंबर को गुजरात में मतदान होना है। गुजरात के इस चुनाव के लिए भाजपा, कांग्रेस और आप सहित अन्य कई राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत गुजरात में झोंक रखी है। इसलिए यह कहा जा रहा है कि गुजरात विधान सभा चुनाव की तारीखों की वजह से ही इस बार संसद का शीतकालीन सत्र मतदान के बाद यानी 7 दिसंबर से शुरू किया जा सकता है। हालांकि इसे लेकर अंतिम निर्णय और आधिकारिक घोषणा होनी अभी बाकी है।

-Agency

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *