Women’s Hockey Asia Cup : महिला हॉकी एशिया कप के लिए भारतीय टीम घोषित, सविता को मिली कमान

नई दिल्ली, 12 जनवरी । हॉकी इंडिया ने बुधवार को ओमान के मस्कट में 21 से 28 जनवरी 2022 के बीच होने वाले आगामी महिला हॉकी एशिया कप के लिए 18 सदस्यीय भारतीय महिला हॉकी टीम की घोषणा कर दी है। गत चैंपियन भारत खिताब के लिए चीन, इंडोनेशिया, जापान, मलेशिया, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया और थाईलैंड से भिड़ेगा। इस टूर्नामेंट की शीर्ष चार टीमें स्पेन और नीदरलैंड में होने वाले 2022 एफआईएच महिला हॉकी विश्व कप के लिए क्वालीफाई करेंगी।

अनुभवी गोलकीपर सविता, नियमित कप्तान रानी की अनुपस्थिति में टीम का नेतृत्व करेंगी, रानी बेंगलुरु में पुनर्वास के दौर से गुजर रही हैं। दीप ग्रेस एक्का को उप कप्तान बनाया गया है। टीम में गोलकीपर रजनी एतिमारपू और डिफेंडर गुरजीत कौर, निक्की प्रधान और उदिता शामिल हैं।

टीम चयन को लेकर मुख्य कोच जननेके शोपमैन ने कहा, “यह हमारे लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है और मैं चयनित टीम से खुश हूं। टीम बहुत अनुभवी खिलाड़ियों के साथ-साथ प्रतिभाशाली युवाओं का मिश्रण है जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी संभावनाएं दिखाई हैं।”

डिफेंडिंग चैंपियंस भारत को पूल ए में जापान, मलेशिया और सिंगापुर के साथ रखा गया है। भारतीय टीम 21 जनवरी को मलेशिया के खिलाफ अपने अभियान की शुरूआत करेगी और अपने दूसरे मैच में 23 जनवरी को जापान का सामना करेगी। भारत अपने आखिरी पूल ए मैच में 24 जनवरी को सिंगापुर से भिड़ेगा। सेमीफाइनल 26 जनवरी को और फाइनल मैच 28 जनवरी को खेला जाएगा।

एशिया कप के लिए भारतीय हॉकी टीम इस प्रकार है-

गोलकीपर-सविता (कप्तान), रजनी एतिमारपु।

डिफेंडर्स- दीप ग्रेस एक्का (उपकप्तान), गुरजीत कौर, निक्की प्रधान, उदिता।

मिडफील्डर- निशा, सुशीला चानू पुखरामबम, मोनिका, नेहा, सलीमा टेटे, ज्योति, नवजोत कौर।

फॉरवर्ड- नवनीत कौर, लालरेम्सियामी, वंदना कटारिया, मारियाना कुजूर, शर्मिला देवी।

प्रतिस्थापन एथलीट: दीपिका (जूनियर), इशिका चौधरी।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *