Yogi Adityanath : वाराणसी में हर दिन पर्व है, ट्रैफिक-सुरक्षा-साफ सफाई रखें चुस्त दुरुस्त : योगी

  • समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा- पुलिस कमिश्नरेट होने का दिखे असर, ट्रैफिक व सुरक्षा व्यवस्था पर रहे फोकस

वाराणसी । प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि काशी में हर दिन पर्व है। ट्रैफिक, सुरक्षा, साफ-सफाई व प्रकाश व्यवस्था अफसर हर दिन चुस्त-दुरुस्त रखें। यहां हर दिन भारी संख्या में श्रद्धालु और पर्यटक देश-विदेश से आते हैं। ट्रैफिक व सुरक्षा व्यवस्था अच्छी रखें, इसका संदेश जाता है। काशी में पुलिस कमिश्नरेट होने का असर दिखें।

दो दिवसीय दौरे पर शहर में रविवार को आये मुख्यमंत्री देर शाम सर्किट हाउस में विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि काशी में सुरक्षा का बेहतर वातावरण दिखें, पुलिस अपराधी के प्रति सख्त व आम नागरिक के प्रति नरम दिखें और इसका संदेश भी जाए। उन्होंने कहा कि कोई व्यक्ति सड़क पर पटरी पर पड़ा, सोता नहीं मिले। रेन बसेरा नियमित संचालित करें। निराश्रित व्यक्तियों के रहने, खाने-पीने, कपड़ा आदि जरूरी सामान की व्यवस्था करें। वार्ड वार नोडल अधिकारी बना कर कार्य करें। इसमें जिला प्रशासन, पुलिस, नगर निगम तथा विकास प्राधिकरण संयुक्त रूप से कार्य करें।

बैठक में अफसरों ने मुख्यमंत्री को बताया कि शहर में नवंबर व दिसंबर में 3000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत के प्रमुख 26 परियोजनाएं पूर्ण हो जायेंगी। मुख्यमंत्री ने अफसरों से कहा कि काशी में कार्य करना सौभाग्य की बात है, समयबद्धता व गुणवत्ता से कार्य करें। मुख्यमंत्री ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों से उनके कार्यों के बारे में विस्तार से पूछताछ की। बताया गया कि इस वर्ष देव दीपावली पर 12 लाख दीये शासकीय व्यवस्था से जलेंगे, लेजर शो व हॉट एयर बैलून आदि कार्यक्रम होंगे।

मुख्यमंत्री ने नगर निगम को निर्देशित किया कि शहर में जुड़े नए क्षेत्र के गांवों में शहर की मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। डेंगू से बचाव के लिए व्यापक स्वच्छता व सैनिटाइजेशन कराएं। नियमित सफाई, जल निकासी, सड़कों की व्यवस्था, सैनिटाइजेशन की व्यवस्था हो। लोगों को जागरूक करें कि पराली नहीं जलाएं। कूड़ा निस्तारण की अच्छी व्यवस्था करें। शौचालयों की नियमित सफाई व स्ट्रीट वेंडरों की व्यवस्थित व्यवस्था हो। शहरी क्षेत्र में विकास प्राधिकरण व नगर निगम संयुक्त कार्रवाई करें।

देव दीपावली की तैयारियों को जाना, सुरक्षा व्यवस्था पर खासा जोर दिया

समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने देव दीपावली की तैयारियों की जानकारी विस्तार से ली। अफसरों ने बताया कि पर्व पर सभी 84 गंगा घाटों को पुलिस व्यवस्था से 8 जोन, 17 सेक्टर व 31 सब सेक्टर में विभाजित कर चौकसी की योजना बनी है। घाटों पर जाने वाले रास्तों के 21 पॉइंट के नो व्हीकल जोन होगा तथा इन पॉइंट पर पार्किंग व्यवस्था रहेगी।

सड़कों पर न रहे गड्ढा, माह के अंत तक गड्ढा मुक्ति का निर्देश

मुख्यमंत्री ने बैठक में सड़कों के गड्ढा मुक्ति पर विशेष निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि 30 नवंबर तक हर हाल में शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र की हर सड़क गड्ढा मुक्त हो जाए। बिना परमिशन के कोई विभाग सड़क खोदता है तो उसके विरुद्ध एफआईआर की जाए। किसी को भी सड़क के साथ छेड़छाड़ की अनुमति नहीं दी जाए। विद्युत समीक्षा में बताया गया कि ओटीएस योजना में पूर्वांचल में अब तक 1.25 लाख विद्युत बिल करेक्ट हो चुके हैं। मुख्यमंत्री ने ओटीएस योजना को व्यापक प्रचार-प्रसार कराते हुए प्रमुख रूप से क्रियान्वयन के निर्देश दिए, ताकि आमजन को लाभ मिले।

15 दिसम्बर तक पहली डोज का सौ फीसदी कोविड टीकाकरण हो

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 दिसम्बर तक पहली डोज का सौ फीसदी वैक्सीनेशन तथा 15 जनवरी तक दूसरी डोज का सौ फीसदी वैक्सीनेशन कराये। इसके लिए स्पेशल मोड में अभियान चलाएं। गांव की निगरानी समितियों को जोड़ें। जो छूटे लोग हैं उनकी सूची बनाकर वैक्सीनेशन करे। कॉमन सर्विस सेंटर को वैक्सीनेशन में उपयोग करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि टीम बढ़ाकर एक दिन में दो सेंटर कवर करें। बताया गया कि जनपद वाराणसी में अब तक पहली व दूसरी डोज के कुल 31 लाख वैक्सीनेशन हो चुका है। डेंगू के अब तक 204 केस आए थे, जो गत 5 वर्षों में सबसे कम है। उनका इलाज कर क्योंर किया जा चुका है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि डेंगू वाले क्षेत्रों को चिन्हित कर वहां विशेष सैनिटाइजेशन करें। निर्माण कार्यों विशेषकर पुलों के निर्माण में सुरक्षा मानकों का विशेष ख्याल रखें तथा निर्माण के दौरान रूट डायवर्जन सही करें, ताकि आमजन को असुविधा नहीं हो। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि प्रधानमंत्री निःशुल्क अन्न योजना को होली पर्व तक विस्तारित कर दिया गया है। इस खाद्यान्न के साथ एक किलोग्राम दाल, एक किलोग्राम तेल, एक किलोग्राम नमक सभी कार्ड धारक को मिलेगा। अंत्योदय कार्ड धारकों को एक किलोग्राम चीनी भी मिलेगी।

बैठक में इनकी रही उपस्थिति

मुख्यमंत्री की समीक्षा बैठक में नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन, पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण मंत्री अनिल राजभर, स्टांप एवं पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल, महापौर मंजुला जायसवाल, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, विधायक सुरेंद्र नारायण सिंह, कमिश्नर दीपक अग्रवाल, एडीजी बृजभूषण, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश आदि उपस्थित रहे।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *