Yogi Adityanath : योगी ने मुफ्त राशन योजना को मार्च 2022 तक बढ़ाया

अयोध्या। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को होली तक बढ़ा दिया है। यह योजना अंत्योदय कार्ड धारकों के रूप में समूहित सबसे गरीब परिवारों को मुफ्त राशन प्रदान करती है।

मार्च 2020 में शुरू की गई इस योजना से राज्य के 15 करोड़ लोगों को फायदा हुआ है, जो इस साल नवंबर में खत्म होनी थी।

मुख्यमंत्री ने बुधवार को दीपोत्सव समारोह के दौरान अयोध्या में अपने संबोधन में कहा कि राम राज्य की दृष्टि सभी के कल्याण पर जोर देती है, विशेष रूप से सबसे गरीब से गरीब पर। संकट के समय में नेतृत्व गरीबों के साथ खड़ा होता है। पीएम अन्न योजना ने ऐसा ही किया जब कोविड-19 महामारी की शुरुआत हुई। हालांकि यह योजना नवंबर में समाप्त होनी थी, यूपी सरकार ने इसे आगे जारी रखने का फैसला किया है।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य होली तक योजना का विस्तार कर रहा है क्योंकि हम जानते हैं कि हालांकि मामले कम हो गए हैं। लेकिन सरकार, राज्य के 15 करोड़ गरीब परिवारों को समर्थन देना जारी रखेगा।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि मूल योजना (प्रति व्यक्ति 5 किलो चावल या गेहूं और प्रति परिवार एक किलो दाल) में जो वादा किया गया है, उसके अलावा एक लीटर खाना पकाने का तेल, चीनी और एक किलो नमक भी उपलब्ध कराया जाएगा

उन्होंने कहा कि खाद्यान्न के अलावा, हम लोगों को नमक, चीनी और खाना पकाने का तेल भी उपलब्ध कराएंगे ताकि उनकी रसोई की बुनियादी जरूरतों को पूरा किया जा सके।

उन्होंने आगे कहा कि हर गरीब के लिए शौचालय और बिजली कनेक्शन, घरेलू स्तर पर गैस और पीने के पानी और चिकित्सा बीमा के साथ एक घर में ये सभी सुविधाएं आधुनिक समय में राम राज्य की तस्वीर की ओर इशारा करती हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे संभव बनाया है। कोविड काल में भी, सभी वर्गों के लोगों को मुफ्त इलाज और राशन प्रदान किया गया था और अब, हर पात्र व्यक्ति को मुफ्त टीके दिए जा रहे हैं।

-Agency

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *