HindiJharkhand NewsNewsReligiousSpiritual

झारखंड के खूंटी में 85 वर्षों से अनवरत निकल रही है रामनवमी की शोभायात्रा

Insight Online News

  • खूंटी में रामनवमी का पहला जुलूस 1939 में निकाला था

खूंटी। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के जन्मोत्सव पर मनाया जानेवाला त्योहार रामनवमी के दिन अब भले ही सभी गांव-कस्बों में झांकियां निकालकर अस्त्र-शस्त्र चालन का प्रदर्शन किया जाता हो, पर खूंटी जिले में रामनवमी के दिन झांकी निकालने की परंपरा 85 साल पुरानी है और कोरोना संक्रमण के दो वर्षों को छोड़ दें, तो यह परंपरा अब तक अनवरत जारी है। खूंटी में रामनवमी का पहला जुलूस 1939 में निकाला गया था।

खूंटी की रामनवमी सांप्रदायिक सद्भाव का संदेश देती रही है। शुरू से ही अल्पसंख्यक समुदाय के लोग रामनवमी की झाकियों में शिरकत करते आ रहे हैं। भले ही 2022 में रामनवमी के पूर्व कुछ आसामजिक तत्वों ने रामनवमी के पूर्व यहां अशांति फैलाने और सांप्रदायिक सौहार्द्र को बिगाड़ने का प्रयास किया था, लेकिन अमन पंसद लोगों और प्रशासन ने उनके मनसूबों पर पानी फेर दिया था। बड़े-बुजुर्ग बताते हैं कि 1939 से 1949 तक सिर्फ रामनवमी के दिन ही जुनूस निकाला जाता था, लेकिन बांद में मंगलवारी जुलूस और रामनवमी के एक दिन पूर्व अष्टमी को जूलूस निकालने की परंपरा शुरू हुई।

बताया जाता है कि 1938 में खूंटी के तत्कालीन अंग्रेज एसडीओ वेबस्टल रामनवमी जुलूस के लिए लाइसेंस देने के पक्ष में नहीं थे, लेकिन खूंटी में रामनवमी की शुरुआत करने वाले घसिया साव उर्फ रामकिस्टो, साव,रामटहल भगत, नारायण चौधरी सहित कुछ अन्य लोगों के प्रयास से तत्कालीन उपायुक्त ने जुलूस निकालने की अनुमति दे दी। पहली बार 1939 में दो झंडों के साथ रामनवमी का जुूलूस निकाला गया था।

बाद में अधिवक्ता शिव अवतार चौधरी, नंदकिशोर भगत, सुखू साव, डॉ देवेंद्र साहू, कस्तूरी लाल, सोहर साहू, तीरथ साहू, गिरिधारी राम, गुलाब राम, सुरेंद्र कुमार मिश्रा, भोलानंद तिवारी जैसे लोगों ने रामनवमी महोत्सव को भव्य रूप प्रदान करने में उल्लेखनीय योगदान दिया।

1937 से रांची में निकल रहा रामनवमी का जुलूस

रांची में 1937 में रामनवमी के दिन जुलूस निकालने की परंपरा की शुरुआत हुई थी। उसी से प्रभावित होकर घसिया सावं ने खूंटी में रामनवमी की नींव रखी थी। 1950 में जिला मुख्यालय स्थित आश्रम मैदान में रामनवमी के दूसरे दिन दशमी को रामनवमी मेला आरैर अस्त्र-शस्त्र परिचालन प्रतियोगिता की शुरुआत हुई थी। इसका उद्घाटन बिहार के तत्कालीन राज्यपाल एमएस अन्ने ने किया था।

इस वर्ष भी निकलेगी भव्य शोभायात्रा

इस वर्ष भी खूंटी में 30 मार्च को श्रीरामनवमी के पावन अवसर पर भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। याोभायात्रा परंपरागत मार्ग डाक बंगला रोड, भगत सिंह चौक, मेन रोड, कर्रा रोड, चौधरी मुहल्ला, बड़ी मस्जिद लेन, बड़ाईक टोली, वरपींडा से लियाकत अली लेन, डहूगुटू होते हुए थाना परिसर और उसके बाद आश्रम टांड़ पहुंचेगी। आश्रम टांड़ में जूलस में शामिल झंडों को स्थापित कर दिया जाएगा और दशमी को मेला और अस्त्र-शस्त्र चालन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *