HindiInternationalNews

अमेरिका, इज़रायल के साथ चल रहे संघर्ष में यमन के 73 लोग हताहत: हूती नेता

अदन: यमन के हूती समूह के नेता अब्दुल-मलिक अल-हूती ने गुरुवार को खुलासा किया कि अक्टूबर 2023 में इज़रायल के खिलाफ उनके सैन्य अभियान की शुरुआत से लेकर अब तक 73 लोग मारे गए हैं और 181 घायल हुए हैं।

हूती का दावा है कि ये ऑपरेशन “फिलिस्तीनी लोगों के समर्थन में” हैं, जिससे क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है और इससे अंतरराष्ट्रीय जगत का ध्यान आकर्षित हुआ है।

समूह के अल-मसीरा टीवी चैनल पर प्रसारित अल-हूती के बयान में जिसे वह (वादा की गई जीत) लड़ाई कहते हैं, में मरने वालों की संख्या के बारे में विस्तार से बताया है। यह अभियान लाल सागर क्षेत्र में बढ़ी हुई सैन्य गतिविधि के साथ मेल खाता है, जिसमें उन जहाजों पर हमले भी शामिल हैं जिनके बारे में हूती का दावा है कि वे इज़रायल से जुड़े हैं।

हूती नेता ने यमन में हाल की अमेरिकी सैन्य कार्रवाइयों के बारे में भी बात की, जिनमें कहा गया कि अमेरिकी लड़ाकू विमानों ने अकेले इस सप्ताह 10 हवाई हमले किए। इनमें से कथित तौर पर आठ हमलों में लाल सागर पर तटीय प्रांत होदैदाह को निशाना बनाया, साथ ही हज्जाह प्रांत और सना में अतिरिक्त हमले किए।

ये अमेरिकी और ब्रिटिश हवाई हमले क्षेत्र में जहाज सेवा पर हूती विद्रोहियों के नौसैनिक हमलों के जवाब में जनवरी 2024 में शुरू हुए हैं।

यमन के हूती समूह के नेता ने अपने भाषण में इज़रायल के खिलाफ, खासकर हमास और हिजबुल्लाह के नेताओं को निशाना बनाने सहित हाल की घटनाओं के जवाब में जवाबी कार्रवाई करने की धमकी दोहराई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *