HindiInternationalNews

9/11 के मास्टरमाइंड, दो गुनहगार दोष स्वीकार करने पर सहमत : पेंटागन

वाशिंगटन। न्यूयार्क में हुए 9/11 हमलों के गुनहगार खालिद शेख मोहम्मद और उसके दो साथी कोर्ट के समझ अपना गुनाह कबूल करने को तैयार हो गए हैं। अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने एक बयान जारी यह जानकारी दी। तीनों अपराधी क्यूबा में ग्वांतानामो बे की अमेरिकी जेल में बंद हैं।

अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन ने अपने बयान में कहा कि सैन्य आयोगों के लिए संयोजक प्राधिकरण, सुसान एस्कलियर ने 9/11 के सह-अभियुक्तों में से तीन खालिद शेख मोहम्मद, वालिद मुहम्मद सलीह मुबारक बिन ‘अत्ताश और मुस्तफा अहमद एडम अल हवासावी के साथ पूर्व-परीक्षण समझौते में प्रवेश किया है।

पेंटागन के एक अधिकारी ने कहा है कि प्री-ट्रायल समझौतों के दस्तावेज जनता के लिए उपलब्ध नहीं हैं।

पेंटागन ने 11 सितंबर 2001 को अमेरिका में हुए हमलों के खिलाफ कोर्ट में अली अब्दुल अजीज अली और रामजी बिन अल शिभ के साथ तीनों आरोपियों पर 5 जून, 2008 को संयुक्त रूप से आरोप प्रक्रिया चलाई थी, इसके बाद कोर्ट में दोबारा उन पर इस संबंध में 5 मई, 2012 को एक संयुक्त आरोप पत्र के माध्यम से आरोप लगाए गए थे।

अमेरिकी सीनेट रिपब्लिकन नेता मिच मैककोनेल ने इस मामले पर राष्ट्रपति जो बाइडेन के ढुलमुल रवैए पर जोरदार हमला बोलते हुए अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर लिखा, “आतंकवाद के सामने बाइडेन-हैरिस प्रशासन की कायरता एक राष्ट्रीय अपमान है। 9/11 के हमलों के पीछे के लोग सहित आतंकवादियों के खिलाफ याचिका समझौता, अमेरिका की रक्षा करने और न्याय प्रदान करने की सरकार की जिम्मेदारी का एक विद्रोही त्याग है।”

बता दें कि 11 सितंबर 2001 को अमेरिकी शहर न्यूयॉर्क में चरमपंथियों ने दो अमेरिकी यात्री विमानों को वर्ल्ड ट्रेड टावर की दो गगनचुंबी इमारतों से टकराया था। इस हादसे में हजारों लोगों की मौत हुई थी। यह आतंकी हमला अमेरिकी इतिहास का सबसे बड़ा आतंकवादी हमला माना जाता है।

–आईएएनएस

पीएसएम/एसकेपी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *