HindiJharkhand NewsNewsPolitics

रांची में 26 को श्रीकृष्ण के बाल रूप झांकी का होगा उद्घाटन

रांची, 25 अगस्त । श्री कृष्ण जन्मोत्सव समिति तत्वावधान में अल्बर्ट एक्का चौक, मेन रोड में 26 व 27 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव मनाया जाएगा। समिति के संरक्षक और केंद्रीय मंत्री संजय सेठ, पूर्व सांसद अजय मारू, अध्यक्ष मुकेश काबरा ने कहा कि समिति के द्वारा जन्माष्टमी महोत्सव 2009 में प्रथम बार प्रारम्भ किया गया था। अब 14 वर्ष हो गये। दो दिवसीय आयोजन के प्रथम दिन 26 अगस्त को अपराह्न चार बजे श्रीकृष्ण के बाल रूप में भव्य झांकी का उद्घाटन रांची की विभिन्न सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं सहित व्यापारिक संस्थाओं के अध्यक्ष, सचिव एवं पदाधिकारी करेंगे।

इस संबंध में रविवार को पत्रकार वार्ता में संजय सेठ ने कहा कि धरित्री कला केंद्र की निर्देशिका गार्गी मलकानी के नेतृत्व में बाल कलाकारों के द्वारा नृत्य प्रस्तुति एवं कोलकाता के कलाकारों के द्वारा भगवान श्रीराधा कृष्ण के भावपूर्ण नित्य नाटिका का भी आयोजन रखा गया है। आयोजन स्थल पर भव्य निर्जीव झांकी का भी श्रीकृष्ण भक्तगण अवलोकन कर सकेंगे। श्री कृष्ण के विभिन्न रूपों के साथ बाल गोपाल बच्चे और बच्चियां, जिनकी उम्र 10 वर्ष तक हो, वह श्री कृष्ण झांकी स्वरूप प्रतियोगिता में भी भाग ले सकेंगे। अबतक करीब 100 बच्चों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है।

इस अवसर पर पुरस्कार वितरण आयोजन समिति द्वारा किया जायेगा। प्रथम, द्वितीय, तृतीय पुरस्कार के अलावा प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी बच्चों को भी सांत्वना पुरस्कार दिया जायेगा। संजय सेठ ने कहा कि आयोजन स्थल को फूलों व रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया जा रहा है। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण आयोजन स्थल पर भक्त गण बड़े आकार के एलईडी स्क्रीन पर भी देख सकेंगे।

इस अवसर पर भगवान श्रीकृष्ण को मोटे अनाज सहित माखन मिश्री ,पंजीरी, फल, रबड़ी का भोग लगाया जाएगा। महिलाओं और बुजुर्गों के बैठने के लिए कुर्सी की भी व्यवस्था रखी गई है। 27 अगस्त को संध्या चार बजे से दही हांडी फोडो प्रतियोगिता सह भजन संध्या सहित नित्य नाट्य मंचन का आयोजन रखा गया है। साथ ही उत्सव के साथ हांडी फोड़ प्रतियोगिता भी होगी। पुरुष गोविंदा टीम के लिए प्रथम पुरस्कार एक लाख रुपये, द्वितीय पुरस्कार 41 हजार और तृतीय पुरस्कार 21 हजार रुपये तय किए गए हैं। साथ ही साथ पुरुष गोविंदा में प्रथम स्थान पाने वाले को समिति की ओर से शील्ड भी दिया जायेगा। महिला गोविंदा के लिए प्रथम पुरस्कार 51 हजार, द्वितीय पुरस्कार 21 हजार की राशि दी जाएगी। पुरुष गोविंदा के लिए 25 फीट एवं महिला गोविंदा के लिए 20 फीट पर हांडी रहेगी। हांडी के ऊपर रखे नारियल से ही हांडी को फोड़ना है। प्रत्येक टीम को हांडी फोड़ने का चार मिनट का समय दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *