HindiJharkhand NewsNewsPolitics

सरकार को जनता के प्रति जवाबदेह होनी चाहिए: राज्यपाल

देवघर, 09 सितंबर (हि.स.)। राज्यपाल संतोष कुमार गंगवार ने कहा कि देवघर भूमि तपोभूमि है और उन्हें यहां शांति की अनुभूति हो रही है। निश्चित रूप से यह प्रदेश देश में ही नहीं वरन विदेश में भी अपनी पहचान बनाएगा लेकिन यह तभी संभव है जब सभी लोग प्रगति करें और सरकार की योजनाओं का लाभ सभी को मिले। उन्होंने कहा कि सरकार को जनता के प्रति जवाबदेह होनी चाहिए।

राज्यपाल सोमवार को देवघर जिला के मोहनपुर प्रखंड में नया चितकाठ पंचायत भवन प्रांगण में उपस्थित जनसमूह को संबोधितकर रहे थे। उन्होंने कहा कि कुछ दिनों पूर्व उन्हें उत्तर प्रदेश में अपने गृह जिला स्थित एक पंचायत भवन में जाने का अवसर मिला। उस सर्व सुविधा युक्त पंचायत भवन में वातानुकूलन की भी व्यवस्था थी। यह दर्शाता है कि पंचायत स्तर तक विकास की एक नई गाथा लिखी जा रही है और सरकार की योजना से नीचे के पायदान पर अवस्थित लोग भी लाभान्वित हो रहे हैं। पूर्व में सरकार के द्वारा भेजी जाने वाली राशि कुछ प्रतिशत ही लाभान्वित तक पहुंचता था लेकिन अब लाभान्वितों के खाते में सीधे राशि उपलब्ध कराकर उन तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है और विकास की इस अवधारणा को देखकर दुनिया भी चकित है।

उन्होंने कहा कि सरकार आपके कल्याण के लिए सतत प्रयत्नशील है। मां-बहनों के जीवन को सुगम करने के लिए सरकार द्वारा उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन दिया गया और जल जीवन मिशन के तहत लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने की दिशा में सरकार द्वारा क्रमश: लगातार प्रयास किया जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोगों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया है। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह के बहनों ने काफी प्रगति की है पिछले दिनों उन्हें स्वयं सहायता समूह द्वारा कटहल का प्रोसेसिंग कर विभिन्न उत्पाद देखने का अवसर प्राप्त हुआ।

राज्यपाल को वहां उपस्थित ग्रामीणों ने अपने समस्याओं से अवगत कराया। जेएसएलपीएस की रानी देवी ने कहा कि उन्हें अच्छे ट्रेनिंग देने की व्यवस्था प्रदान की जाय। ग्रामीणों ने कहा कि इस पंचायत में 8 विद्यालय हैं लेकिन शिक्षकों की कमी है यहां पर लड़कियों के लिए एक अलग हाई स्कूल की आवश्यकता है। कई चापाकल बेकार पड़े हुए हैं। कुछ सड़कों पर बरसात का पानी जमा हो जाता है। रामकृष्ण विवेकानंद विद्यामंदिर के एक छात्र ने परीक्षा से संबंधित परेशानी बताई। राज्यपाल ने कहा कि इस समस्या के निदान के लिए उचित कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि अपनी समस्याओं से जनप्रतिनिधियों को अवगत कराने के साथ-साथ प्रशासन को भी अवगत कराएं। वहां उपस्थित प्रशासनिक पदाधिकारियों ने भी ग्रामीणों की समस्याओं पर ध्यान आकृष्ट किया।

इस दौरान राज्यपाल ने जेएसएलपीएस के तहत चक्रीय निधि योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, अबुआ आवास योजना, सर्वजन पेंशन योजना, मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना, सावित्री बाई किशोरी समृद्धी योजना के लाभूकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *