HindiNationalNewsPolitics

शाह ने राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीतिक सम्मेलन का किया उद्घाटन

नयी दिल्ली 13 सितंबर : केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को यहां दो दिन के सातवें राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीतिक सम्मेलन का उद्घाटन किया

इससे पहले, गृह मंत्री ने शहीद स्तंभ पर पुष्पांजलि अर्पित कर आसूचना ब्यूरो के उन सभी शहीदों को श्रद्धांजलि दी जिन्होंने कर्तव्य निभाते हुए सर्वोच्च बलिदान दिया।

पुलिस महानिदेशकों और महानिरीक्षकों के वार्षिक सम्मेलन में लिए गए निर्णय पर अमल की दिशा में केन्द्रीय गृह मंत्री ने सम्मेलन की सिफारिशों के डैशबोर्ड का शुभारंभ किया। इस डैशबोर्ड को राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो द्वारा विकसित किया गया है।

इस दो दिवसीय सम्मेलन के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा की उभरती चुनौतियों के समाधान के लिए राज्यों, केन्द्रशासित प्रदेशों, केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और केन्द्रीय पुलिस संगठनों के शीर्ष नेतृत्व के साथ रोडमैप तैयार किया जाएगा।

सम्मेलन के आयोजन की परिकल्पना पुलिस महानिदेशकों और महानिरीक्षकों के सम्मेलन के दौरान की गई थी। इस सम्मेलन का उद्देश्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों, युवा पुलिस अधिकारियों और विशेष क्षेत्र के विषय विशेषज्ञों के बीच विचार-विमर्श के जरिए प्रमुख राष्ट्रीय सुरक्षा चुनौतियों का समाधान खोजना है ।

सम्मेलन में पूरे देश से 750 से ज्यादा अधिकारी भाग ले रहे हैं। सम्मेलन में केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय और बंडी संजय कुमार, केन्द्रीय गृह सचिव गोविंद मोहन, उप-राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों तथा केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों एवं केन्द्रीय पुलिस संगठनों के प्रमुख भी भाग ले रहे हैं। राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पुलिस महानिदेशकों, अग्रणी स्तर के युवा पुलिस अधिकारियों और विशेष क्षेत्रों के विषय विशेषज्ञों ने वर्चुअल माध्यम से सम्मेलन में भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *