HindiInternationalNews

मिस्र के विदेश मंत्री और संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने गाजा में बढ़ते तनाव पर चर्चा की

काहिरा। मिस्र के विदेश मंत्री बद्र अब्देलती और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने गाजा पट्टी में नवीनतम घटनाक्रम और पश्चिमी तट इजरायल की बढ़ती आक्रामकता पर चर्चा की।

मिस्र के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि शुक्रवार को फोन पर हुई बातचीत के दौरान दोनों पक्षों ने शीघ्रता से युद्ध विराम पर पहुंचने, गाजा पट्टी में मानवीय सहायता पहुंचाने तथा फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए यूएन रिलीफ एंड वर्क्स एजेंसी के कामों को सुगम बनाने के महत्व पर बल दिया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मिस्र के विदेश मंत्री ने ‘आक्रामकता’ को रोकने और गाजा पट्टी में मानवीय सहायता को शीघ्रता से पहुंचाने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में शांति और स्थिरता तभी बनी रह सकती है जब 1967 की सीमाओं पर आधारित एक फिलिस्तीनी राज्य की स्थापना हो जिसकी राजधानी पूर्वी येरुशलम हो।

गुटेरेस ने युद्ध विराम समझौते तक पहुंचने तथा कैदियों और बंधकों की अदला-बदली करने के लिए मिस्र, कतर और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा निभाई गई मध्यस्थता की भूमिका को सराहा। उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह समझौता जल्द हो जाएगा।

इजरायल ने 7 अक्टूबर, 2023 को हुए हमास के हमले के बदला लेने के लिए गाजा पट्टी में सैन्य अभियान शुरू किया था। हमास के हमले में इजरायल के 1200 लोग मारे गए थे जबकि 250 लोगों को बंधक बना लिया गया था।

गाजा स्थित स्वास्थ्य अधिकारियों ने गुरुवार को जानकारी दी कि इजरायली हमलों में अब तक 41,118 फिलिस्तीनी मारे गए हैं।

–आईएएनएस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *