HindiJharkhand NewsNewsPolitics

सौ दिनों में तीन लाख करोड़ की परियोजनाओं को मिली मंजूरी : बाबूलाल मरांडी

रांची, 17 सितंबर । भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने मंगलवार काे प्रदेश कार्यालय में प्रेसवार्ता कर प्रधानमंत्री के तीसरे कार्यकाल की 100 दिन की उपलब्धियां गिनाईं। उन्होंने प्रधानमंत्री को उनके जन्मदिन पर और 100 दिन के कार्यकाल पूर्ण होने पर बधाई एवं शुभकामनाएं दी। साथ ही कहा कि तीसरे कार्यकाल के 100 दिन की उपलब्धियां बेमिसाल हैं। इन सौ दिनों में तीन लाख करोड़ की योजनाएं स्वीकृत हुईं। देश का सम्मान दुनिया में बढ़ा।

बाबूलाल मरांडी ने मंगलवार काे पत्रकार वार्ता में कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना 4 (पीएमजीएसवाई-IV) तहत 49,000 करोड़ रुपये की केंद्रीय सहायता से 25,000 अनकनेक्टेड गांव में कनेक्टिविटी के लिए 12,500 किलोमीटर सड़कों और पुलों के निर्माण, अपग्रेडेशन मंजूर हुई। इसके अलावा 50,600 करोड़ की लागत से भारत के सड़क नेटवर्क को मजबूती देना स्वीकृत हुए।

मरांडी ने कहा कि रेल यात्रा को तेज और सुविधाजनक बनाने के लिए आठ नई रेलवे लाइन परियोजनाओं को मंजूरी, जिससे 4.42 करोड़ रुपये मैन-डेज के रोजगार उत्पन्न होंगे। प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि की 17वीं किस्त जारी की गई, जिसमें झारखंड के 30 लाख किसानों के खाते में पैसे पहुंचे। वर्ष 2024-25 के खरीफ फसलों के लिए एसपी बढ़ाया गया। कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड स्कीम का विस्तार हुआ। मौसम और जलवायु अनुकूल भारत बनाने के लिए 2000 करोड़ की मिशन मौसम को मंजूरी मिली। मध्यम वर्ग को बड़ी टैक्स राहत सता लाख तक की आय पर कोई टैक्स नहीं। इनकम टैक्स नियमों को संक्षिप्त स्पष्ट और समझने में आसान बनाने के लिए छह महीने में व्यापक समीक्षा का निर्णय हुआ।

मरांडी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत तीन करोड़ घर स्वीकृत, जिसमें झारखंड के 1,13,400 लोगों को मकान की स्वीकृत पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना नेशनल इंडस्ट्रियल कॉरिडोर डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत 12 इंडस्ट्रियल जोन बनाने की घोषणा मुद्रा ऋण की सीमा ₹10 लाख से बढ़कर ₹20 लाख की गई, जिसमें पुराने ऋण का सफलतापूर्वक भुगतान करने वाले व्यापारियों को लाभ होगा।

मरांडी ने कहा किएमएसएमई और परंपरागत कारीगरों के लिए पीपीपी मोड से ई-कॉमर्स एक्सपोर्ट ऑफ तैयार किए जाएंगे। दाे लाख करोड़ के पीएम पैकेज की घोषणा, जिसमें युवाओं में रोजगार और कौशल को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही 20 लाख युवाओं को कौशल युक्त बनाने का लक्ष्य, 1000 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों का सुधार होगा।

मरांडी ने कहा कि पहली बार रोजगार पाने वाले ईपीएफओ के तहत आने वाले कर्मचारियों को तीन किस्तों में ₹15000 तक की प्रोत्साहन राशि। दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत 10 करोड़ से अधिक महिलाओं को संगठित कर उनकी आजीविका डिजिटल साक्षरता और सामाजिक विकास के लिए 90 लाख से अधिक स्वयं सहायता समूह बनाए गए। उन्हाेंने कहा कि अन्य पिछड़ा वर्ग, दलितों अल्पसंख्यकों और आदिवासियों का सशक्तिकरण प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान 63,000 जनजातीय गांव का विकास किया जाएगा, जिसमें पांच करोड़ आदिवासियों की सामाजिक आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

मरांडी ने कहा कि वक्फ (संशोधन) विधेयक 2024 वक्त संपत्तियों के प्रबंध उन संरक्षण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण और निगरानी के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म तैयार किया जाएगा। आयुष्मान भारत योजना का विस्तार, जिसमें 70 वर्ष या उससे अधिक आयु के सभी वृद्धि नागरिकों को ₹5 लाख तक का मुफ्त बीमा, जिससे 4.5 करोड़ परिवारों और छह करोड़ वृद्धि नागरिकों को लाभ होगा। महिलाओं, किशोरियों और आदिवासी समुदायों में सिक्केल सेल डिजीज के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए विशेष अभियान चलाया गया। उन्हाेंने कहा कि मोदी का युद्ध के बीच में रूस और यूक्रेन के महत्वपूर्ण यात्राएं, इटली में जी-7 शिखर सम्मेलन में भागीदारी हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *