HindiNationalNewsPolitics

शहीद दिवस पर भगत सिंह, सुखदेव , राजगुरु को प्रधानमंत्री, नेताओं की श्रद्धांजलि

नयी दिल्ली, 23 मार्च : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गह मंत्री अमित शाह रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अन्य नेताओं ने गुरुवार को शहीद दिवस के अवसर पर भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को श्रद्धांजलि अर्पित की।

एक ट्वीट में प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा, ‘भारत भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु के बलिदान को सदैव याद रखेगा। ये महान हैं जिन्होंने हमारे स्वतंत्रता संग्राम में अपना अद्वितीय योगदान दिया।’

भारत माता के इन इन तीनों क्रांतिकारी सपूतों को दिल्ली में सेंट्रल एसेम्बली में बम फेंकने के आरोप में 23 मार्च 1931 को लाहौर के केंद्रीय कारागार में फांसी दे दी गयी। इन तीनों क्रांतिकारियों को फांसी दिए जाने की तारीख 24 मार्च तय की थी, लेकिन अंग्रेजों ने एक दिन पहले चुपचाप उन्हें फांसी पर चढ़ा दिया था।

उनके बलिदान की याद में 23 मार्च को शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है।

गृहमंत्री श्री शाह ने कहा कि शहीद भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु ने स्वतंत्रता-आंदोलन को अपने विचारों और प्राणों से सींचकर, जिस क्रांतिभाव का संचार किया, वैसा उदाहरण इतिहास में विरले ही देखने को मिलता है। रक्षा मंत्री श्री सिंह ने कहा कि देश की आजादी के लिए हंसते-हंसते अपना बलिदान देने वाले इन महान क्रांतिकारियों से भारत की युवा पीढ़ी हमेशा प्रेरणा प्राप्त करती रहेगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने शहीद दिवस पर इन महान क्रांतिकारियों के बलिदान की स्मृति को नमन किया है।

मनोहर अशोक

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *