HindiNationalNewsPolitics

लोकसभा में 79 सीटें भाजपा ने हेराफेरी से जीती: कांग्रेस

नयी दिल्ली, 03 अगस्त: कांग्रेस ने दावा किया है कि लोकसभा चुनाव में भाजपा ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में हेराफेरी कर 79 सीटों पर जीत दर्ज की है।

कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने शनिवार को यहां पार्टी मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में ‘वोट फॉर डेमोक्रेसी’ नाम की संस्था की रिपोर्ट का हवाला दिया और कहा कि इस संस्था ने लोकसभा चुनाव परिणामों को लेकर विभिन्न तरीकों से एक विश्लेषण किया है। उन्होंने कहा कि संस्था के विश्लेषक के मुताबिक घोषित परिणामों के आंकड़ों और अंतिम मतदान प्रतिशत में बड़ा अंतर है और राष्ट्रीय स्तर पर यह अंतर 4.7 प्रतिशत का है।

उन्होंने कहा कि जब चुनाव होते हैं तो हर दो घंटे के मतदान के बाद चुनाव आयोग मतदान प्रतिशत का आंकड़ा भेजता है लेकिन इस बार आयोग ने हर चरण के मतदान के कई दिन बाद वोटिंग परसेंटेज दिया है। आश्चर्य की बात यह है कि आंध्र प्रदेश और ओडिशा में 12.5 प्रतिशत वोट इस बार बढ़ा है और कहा जा रहा है कि इस वजह से भाजपा तथा उसके गठबंधन के सहयोगी तेलुगु देशम पार्टी ने अच्छा प्रदर्शन किया है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि रिपोर्ट में कई तरीके से विश्लेषण किया गया है जिसमें दिखाया गया है कि कौन उम्मीदवार कितने अंतर से जीता और कहां वोट प्रतिशत कितना बढ़ा है। संस्था ने कई सीटों पर जीत हार के अंतर का भी व्यापक विश्लेषण किया और पाया कि देश में 79 ऐसी सीटें हैं जहां मतदान प्रतिशत बढ़ने से भाजपा का उम्मीदवार मामूली अंतर से जीता है।

उन्होंने कहा कि यदि विश्लेषण को सही माने तो भाजपा ने इस लोकसभा से चुनाव में 79 सीटों पर धांधली से जीत हासिल की है और इस हेरा फेरी को लेकर चुनाव आयोग को जवाब देना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *