HindiNationalNews

10वें राष्ट्रीय हथकरघा दिवस पर पीएम मोदी ने दी बधाई, कहा- समृद्ध विरासत पर है गर्व

नई दिल्ली। देश में आज 10वां राष्ट्रीय हथकरघा दिवस’ मनाया जा रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने देशवासियों को हथकरघा दिवस की बधाई दी है।

पीएम मोदी ने अपने एक्स अकाउंट पर एक वीडियो शेयर कर लिखा, “राष्ट्रीय हथकरघा दिवस पर बधाई। हम अपने देश में हथकरघा की समृद्ध विरासत और जीवंत परंपरा पर बहुत गर्व करते हैं। हम अपने कारीगरों के प्रयासों की भी सराहना करते हैं और ‘वोकल फॉर लोकल’ होने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हैं।”

वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, “मैं राष्ट्रीय हथकरघा दिवस पर हमारे समर्पित बुनकर समुदाय और इस क्षेत्र से जुड़े लोगों को अपनी शुभकामनाएं देता हूं। हथकरघा क्षेत्र भारत के गौरव, प्रगति और विरासत की छाप रखता है। मोदी सरकार इस क्षेत्र की समृद्धि के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है और इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। यह अवसर इस क्षेत्र को और मजबूत करने के लिए हथकरघा उत्पादों को बढ़ावा देने और अपनाने के हमारे संकल्प को और मजबूत करें।”

इस बीच उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने 10वें राष्ट्रीय हथकरघा दिवस पर नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की। इस दौरान उन्होंने बुनकरों से बात कर बुनाई के बारे में जानकारी ली।

बता दें कि इस कार्यक्रम में केंद्रीय कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह, विदेश और कपड़ा राज्य मंत्री पबित्रा मार्गेरिटा उपस्थित रहीं। इस मौके पर देश भर से लगभग 1000 बुनकरों ने भी समारोह में हिस्सा लिया।

ज्ञात हो कि यह दिवस पहली बार 7 अगस्त 2015 को मनाया गया था। इसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। इसे विशेष रूप से स्वदेशी आंदोलन की याद में मनाया जाता है। 7 अगस्त 1905 को शुरू हुए स्वदेशी आंदोलन ने स्वदेशी उद्योगों, विशेष रूप से हथकरघा बुनकरों को प्रोत्साहित करने के लिए शुरू किया गया था।

–आईएएनएस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *