HindiJharkhand NewsNewsPolitics

सरकार के भाषण और शासन में फर्क : सुदेश महतो

जमशेदपुर, 20 अगस्त । आजसू पार्टी अध्यक्ष सुदेश कुमार महतो ने कहा कि राज्य के युवाओं को हर साल पांच लाख नौकरी, स्थानीय, नियोजन और विस्थापन नीति बनाने का वादा करने वाली सरकार ने अपने वादों को भुला कर जनता को ठगा है। इनके भाषण और शासन में फर्क है। चुनाव के समय अपनी कथनी में कई लोकलुभावन वादें करने वाली सरकार के करनी में अंतर जनता देख रही है। राज्य का विकास नहीं अपने परिवार का विकास ही इनकी प्राथमिकता रही है। डिवेलपमेंट जेएमएम के करैक्टर में ही नहीं।

सुदेश कुमार महतो काटिन में मंगलवार काे आयोजित जुगसलाई विधानसभा स्तरीय चूल्हा प्रमुख सम्मेलन सह शपथ ग्रहण समारोह में बाेल रहे थे। मौके पर उपस्थित हज़ारों चूल्हा प्रमुखों ने अपने पद और दायित्व की शपथ ली। इस दौरान जेएमएम समेत विभिन्न राजनीतिक दलों के कई नेताओं और कार्यकर्ताओं ने पार्टी की सदस्यता भी ग्रहण की।

महतो ने कहा कि चूल्हा प्रमुख की अवधारणा वोट की राजनीति करने वाले लोगों के समझ से परे है। चूल्हा पर मुख्य रूप में नया नेतृत्व तैयारी करना हमारा उद्देश्य। एक जवाबदेह राजनीति की तैयारी हमारी है। जुगसलाई के हर एक परिवार ने झारखंड आंदोलन में अहम भूमिका निभाई थी। पांच साल पहले जनता ने सोचा था कि क्षेत्रीय सरकार आएगी तो उनकी समस्याओं का समाधान करेगी लेकिन उन्होंने जनता की समस्याओं और तकलीफों को और बढ़ाने का काम किया है।

महतो ने कहा कि पढ़ाई, दवाई, न्याय और कमाई हर राज्यवासियों का अधिकार है लेकिन सरकार इन सभी मोर्चों पर विफल रही है। दो लाख शिक्षकों के पद रिक्त होने से पढ़ाई का स्तर गिरा है। हॉस्पिटल के बिल्डिंग से नहीं हॉस्पिटल में डॉक्टरों के होने से स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर हो सकती है लेकिन राज्य में डॉक्टर्स की भी कमी है। ग्राम सभा को कमजोर कर इन्होंने जनता को न्याय से भी वंचित किया है। भावनात्मक घोषणाओं के माध्यम से आम गरीब परिवार की भावनाओं से खेल रही है सरकार। हमारी तैयारी हर गरीब परिवार को सम्मान और भरोसे से जीने का अवसर देने की है। गरीबों, वंचितों और शोषितों का कल्याण हमारी प्राथमिकता। सरकार अपने कहे अनुसार हर परिवार को पहले 72 हजार रुपए दें उसके बाद 1 लाख रुपए देने की बात कहे।

मौके पर पार्टी के प्रधान महासचिव राम चन्द्र सहिस ने कहा कि राज्य में नेतृत्व परिवर्तन के लिए सभी चूल्हा प्रमुखों की भूमिका अहम है। राज्य समेत जुगसलाई की जनता भी पिछले पांच साल में सरकार द्वारा किए गए कार्यों से त्रस्त है। पार्टी के सभी चूल्हा प्रमुख जुगसलाई को अराजकता के अंधेरे से बाहर निकाल कर विकास के उजियारे की ओर ले जाने का कार्य करेंगे। जुगसलाई की जनता फिर से क्षेत्र को विकास की पटरी पर ले जाने के लिए तैयार है। सरकार की हर वदाख़िलाफियों का जवाब इन्हें जनता अपने मत से देगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *