HindiInternationalNews

बाइडेन ने यूक्रेन के लिए आठ अरब डॉलर की सैन्य सहायता की घोषणा की

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को यूक्रेन के लिए लंबी दूरी के हथियारों और एक अतिरिक्त पैट्रियट वायु रक्षा प्रणाली सहित लगभग आठ अरब डॉलर मूल्य की सैन्य सहायता की घोषणा की। व्हाइट हाउस से जारी बयान में यह जानकारी दी गयी।

श्री बाइडेन ने बयान में कहा, “आज, मैं यूक्रेन के लिए सुरक्षा सहायता में वृद्धि और यूक्रेन को इस युद्ध को जीतने में मदद करने के लिए अतिरिक्त कार्रवाइयों की एक श्रृंखला की घोषणा कर रहा हूं।” व्हाइट हाउस ने यह बयान वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ उनकी बैठक के पहले जारी किया।

यूक्रेन के लिए इस सहायता में नए हथियारों की खरीद के लिए 2.4 अरब डॉलर, साथ ही तथाकथित प्रेसिडेंशियल ड्रॉडाउन अथॉरिटी के तहत पेंटागन भंडार से 5.55 अरब डॉलर मूल्य के हथियार शामिल हैं।

श्री बाइडेन ने बयान में कहा कि यूक्रेन की वायु सुरक्षा बढ़ाने की पहल के हिस्से के रूप में सहायता पैकेज रक्षा विभाग को कीव को एक अतिरिक्त नवीनीकृत पैट्रियट वायु रक्षा बैटरी और संबंधित पैट्रियट मिसाइलें प्रदान करने का निर्देश देता है। पैकेज में इसके अतिरिक्त संयुक्त स्टैंडऑफ हथियार (जेएसओडब्ल्यू) लंबी दूरी की गोला-बारूद, मानव रहित हवाई प्रणाली और हवा से जमीन पर मार करने वाली गोला-बारूद शामिल है, जिसका उद्देश्य यूक्रेन के रक्षा औद्योगिक आधार को मजबूत करना और इसके रखरखाव का समर्थन करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *